Home राष्ट्रीय Afghanistan के कंधार में भारतीय पत्रकार Danish Siddiqui की हत्या

Afghanistan के कंधार में भारतीय पत्रकार Danish Siddiqui की हत्या

3
0

Afghanistan के कंधार में भारतीय पत्रकार Danish Siddiqui की हत्या हो गई है. वह International news agency Reuters के लिए काम करते थे. Afghanistan के समाचार चैनल Tolo news ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि Siddiqui की मौत Spin Boldak Area में हुई है, जो कंधार प्रांत में स्थित है. यहां इस समय भीषण हिंसा जारी है. सिद्दिकी बीते कुछ दिनों से कंधार में जारी हालात की कवरेज कर रहे थे.

Danish Siddiqui ने अपने करियर की शुरुआत एक टेलीविजन समाचार संवाददाता के रूप में की थी और बाद में वह Photo Journalist बन गए. साल 2018 में Siddiqui अपने सहयोगी अदनान आबिदी के साथ Pulitzer Prize जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. इन्होंने रोहिंग्या शरणार्थी संकट को कवर किया था.

वहीं कंधार में जारी हिंसा की कवरेज से जुड़ी जानकारी वह अपने आधिकारिक Twitter अकाउंट पर लगातार शेयर कर रहे थे. 13 जून को उन्होंने जानकारी दी थी कि वह जिस वाहन में सवार थे, उसपर कई हथियारों से हमला किया गया. अपने Tweet में Siddiqui ने लिखा था, ‘मेरी किस्मत अच्छी रही कि मैं सुरक्षित हूं और मैंने एक रॉकेट को आर्मर प्लेट के ऊपर से जाते हुए देखा.’

जानकारी के मुताबिक दानिश सिद्दिकी की मौत उस समय हुई जब Taliaban और Afghanistan सरकार के सुरक्षाबलों के बीच जंग हो रही थी. जो अब भी जारी है. विदेशी सैनिक 20 साल चली लड़ाई के बाद Afghanistan से जा रहे हैं, जिसे Taliaban अपनी जीत के तौर पर देख रहा है और लगातार देश के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिस्सों पर कब्जा करता जा रहा है. बीते दिनों Taliaban ने दावा किया था कि उसने देश के 85 फीसदी हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।