Home राष्ट्रीय बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी बन सकेगा आधार कार्ड

बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी बन सकेगा आधार कार्ड

5
0

अब ज्यादातर सभी सरकारी योजना के लिए आधार अनिवार्य हो गया है। ऐसे में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट हो गया है। ऐसे में अगर कोई पहली बार आधार कार्ड बनवा रहा हो तो उसके लिए आईडी और ऐड्रेस प्रूफ की जरूरत होती थी। अब अगर आपके पास कोई भी आईडी नहीं है, फिर भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। जानें कैसे..

बिना डॉक्युमेंट के ऐसे बनेगा आधार कार्ड

बिना किसी डॉक्युमेंट के आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा। वहां इंट्रोड्यूसर की मदद से आसानी से आधार कार्ड बन जाएगा। इंट्रोड्यूसर को यूआईडीएआई (UIDAI) के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैनात किया जाता है। हालांकि, इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार सेंटर पर सामान्य प्रक्रिया के जरिये आधार बनाया जाएगा और 90 दिनों के आपके दिये पते पर डाक के माध्यम से कार्ड भेजा दिया जाएगा।

क्या होगा है इंट्रोड्यूसर

इंट्रोड्यूसर आवेदक की पहचान और एड्रेस कंफर्म करने का काम करता है। साथ ही एनरोलमेंट फॉर्म पर साइन करने का काम करता है। आईडीएआई की गाइडलाइन के मुताबिक इंट्रोड्यूसर आवेदक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है, जो तीन महीने के लिए वैलिड होता है। आधार बनने की प्रक्रिया के दौरान इंट्रोड्यूसर का वहां उपस्थित होना अनिवार्य होता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।