Home राष्ट्रीय Bal Jeevan Bima Yojana: एक लाइफ इंशोरेंस बदल देगा आपके बच्चों की...

Bal Jeevan Bima Yojana: एक लाइफ इंशोरेंस बदल देगा आपके बच्चों की जिंदगी

5
0
बाल जीवन बीमा योजना: एक लाइफ इंशोरेंस बदल देगा आपके बच्चों की जिंदगी

Bal Jeevan Bima Yojana: बच्चे के जन्म के साथ आती हैं कई जिम्मेदारियां। अभिभावक आपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए लगातार सोचते रहते हैं। बच्चों की बेहतर शिक्षा को उनकी जरूरतों को पूर्ण करने के लिए माता – पिता निरंतर प्रयास करते हैं। लेकिन कई बार इनकम सोर्स कम होने की बजह से अभिभावक मात खा जाते हैं और अपने बच्चों के सपने पूरे नहीं कर पाते। अभिभावकों की इसी समस्या को देखते हुए मार्केट में अब कई निवेश के विकल्प आए हैं। जिनमें यदि आप कम पैसा भी निवेश करते हैं तो यह निवेश आपके बच्चे के भविष्य को बेहतर बना सकता है।

वही आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम के विषय में बताने जा रहे हैं। जो बच्चों को जीवन बीमा कवर देती है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की है इसलिए इसमें किसी प्रकार का जोखिम नहीं है। स्कीम पांच से 20 वर्ष के बच्चों को कवर देती है। अगर कोई अभिभावक अपने बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह स्कीम खरीदना चाहता है तो उसकी उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं बाल जीवन बीमा योजना के विषय में सम्पूर्ण जानकारी –

कौन खरीदेगा बाल जीवन बीमा योजना:

बाल जीवन बीमा योजना पोस्ट ऑफिस की योजना है। यह बच्चों को जीवन बीमा कवर देती है। जो बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए अच्छी है। इस योजना को 5-20 साल के बच्चों हेतु अभिभावक खरीद सकते हैं। जो अभिभावक अपने बच्चों के लिए इस योजना को खरीदते हैं उनकी आयु 45 वर्ष होनी चाहिए। अगर आप जीवन बीमा (आरपीएलआई) के तहत पॉलिसी लेते हैं तो आपको एक लाख तक बीमा राशि मिलेगी। अन्यथा डाक जीवन बीमा के तहत 3 लाख रुपये तक की बीमा राशि मिलती है। अगर आपने ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत यह पॉलिसी ली है तो 1000 रुपये की बीमा राशि पर आपको हर साल 48 रुपये का बोनस दिया जाता है।

बता दें 5 साल तक नियमित प्रीमियम भरने के बाद यह पॉलिसी पेड-अप पॉलिसी बन जाती है। अगर किसी कारण के चलते माता-पिता की मृत्यु हो जाती है तो प्रीमियम राशि माफ़ कर दी जाती है। इसके साथ ही अगर बच्चे की मृत्यु हो जाती है तो नामांकित व्यक्ति को बोनस के साथ बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।