Home राष्ट्रीय कृष्णा सोबती को दिया जाएगा 2017 का ज्ञानपीठ पुरस्कार

कृष्णा सोबती को दिया जाएगा 2017 का ज्ञानपीठ पुरस्कार

3
0

कृष्णा सोबती को दिया जाएगा 2017 का ज्ञानपीठ पुरस्कार

 

 

साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने देश का सर्वोच्च सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार (साल 2017 के लिए) हिंदी की लेखिका कृष्णा सोबती को दिया जाएगा.

ज्ञानपीठ के निदेशक लीलाधर मंडलोई के मुताबिक, साल 2017 के लिए दिया जाने वाला 53वां ज्ञानपीठ पुरस्कार हिंदी साहित्य की मशहूर लेखिका कृष्णा सोबती को साहित्य के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि पुरस्कार चयन समिति की बैठक में इसका निर्णय किया गया. पुरस्कार स्वरूप कृष्णा सोबती को 11 लाख रुपए, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न प्रदान किया जाएगा.

कृष्णा सोबती को उनके उपन्यास ‘ज़िंदगीनामा’ के लिए साल 1980 का साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था. उन्हें साल 1996 में अकादमी के उच्चतम सम्मान साहित्य अकादमी फैलोशिप से नवाजा गया था.कृष्णा सोबती के प्रमुख रचनाकर्म में ज़िन्दगीनामा, ऐ लड़की, मित्रो मरजानी और जैनी मेहरबान सिंह शामिल है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।