Home राष्ट्रीय बेल्जियम नरेश की भारत यात्रा के दौरान आतंकवाद, कारोबार, निवेश पर होगा...

बेल्जियम नरेश की भारत यात्रा के दौरान आतंकवाद, कारोबार, निवेश पर होगा जोर

1
0

बेल्जियम नरेश की भारत यात्रा के दौरान आतंकवाद, कारोबार, निवेश पर होगा जोर

 

नयी दिल्ली। बेल्जियम नरेश फिलिप और महारानी मेथिल्डे 5 से 11 नवंबर के दौरान भारत की यात्रा पर आ रहे हैं जहां दोनों देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई समेत अपने ऐतिहासिक संबंधों को मजबूत बनाने के साथ वाणिज्य, कारोबार को बढ़ाने एवं द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के विषय पर चर्चा करेंगे। भारत और बेल्जियम के बीच दिल्ली में करीब 18 समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की उम्मीद है। इसके अलावा मुम्बई में दोनों देशों के बीच कारोबार, निवेश, स्मार्ट सिटी, कृषि खाद्य एवं पशुपालन समेत अन्य विषयों पर 23 समझौते पर हस्ताक्षर किये जा सकते हैं।

भारत में बेल्जियम के राजदूत जॉन लूवाइक्स ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ इस राजकीय यात्रा के मुख्य विषय भारत और बेल्जियम संबंधों को 21वीं सदी के अनुरूप नवोन्मेषी गठजोड़ में बदलना है। ’’ उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे कर रहे हैं। बेल्जियम के शाही दंपति प्रथम विश्व युद्ध में बेल्जियम की रक्षा करते शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजिल देंगे और सम्मान प्रकट करने इंडिया गेट जायेंगे। इस वर्ष जून में बेल्जियम में ब्रूसेल्स सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर विस्फोट हुआ था। ऐसे में दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत में आतंकवाद एक प्रमुख विषय हो सकता है।

इस बारे में पूछे जाने पर बेल्जियम के राजदूत ने कहा, ‘‘ मुझे इस बारे में कोई संदेह नहीं है कि आतंकवाद के बारे में बातचीत होगी। ’’विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, साल 2013 में राजगद्दी संभालने के बाद बेल्जियम नरेश फिलिप की यह पहली राजकीय भारत यात्रा है। वे भारत के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर यहां आ रहे हैं। इस यात्रा से दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता के बाद भारत में राजनयिक मिशन स्थापित करने वाला बेल्जियम पहले यूरोपीय देशों में शामिल था। समझा जाता है कि बेल्जियम नरेश की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश वाणिज्य, कारोबार को बढ़ाने एवं द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के विषय पर चर्चा करेंगे। भारत, बेल्जियम का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात स्थल है और यूरोपीय संघ से बाहर तीसरा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है।

साल 2016..17 में भारत का द्विपक्षीय कारोबार 13.28 करोड़ डालर रहा था। इसमें भारत से बल्जियम को निर्यात 5.65 अरब डालर था जबकि बेल्जियम से आयात 6.62 अरब डालर था। भारत और बेल्जियम के वाणिज्यिक संबंधों में हीरे का कारोबार प्रमुख है। रत्न और आभूषण का कारोबार द्विपक्षीय कारोबार में 75 प्रतिशत है। बेल्जियम के शाही दंपति के साथ छह मंत्री और वहां की 86 कंपनियों के सीईओ, 13 शैक्षणिक संस्थाओ के प्रमुखों और मीडिया के 29 सदस्यों समेत बड़ा शिष्टमंडल भारत आ रहा है।

बेल्जियम सरकार के अनुमान के मुताबिक, बेल्जियम में भारतीय मूल के लोगों की संख्या 18 हजार है। इसमें से 10 हजार भारतीय नागरिक हैं। बेल्जियम की विभिन्न कंपनियों में करीब 1500 आईटी पेशेवर काम करते हैं। इसके अलावा करीब 800 भारतीय छात्रा वहां विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।