Home राष्ट्रीय मानसिक बीमारी से प्रभावित 90 प्रतिशत मरीज चिकित्सा सुविधा से वंचित हैं:...

मानसिक बीमारी से प्रभावित 90 प्रतिशत मरीज चिकित्सा सुविधा से वंचित हैं: राष्ट्रपति

6
0

मानसिक बीमारी से प्रभावित 90 प्रतिशत मरीज चिकित्सा सुविधा से वंचित हैं: राष्ट्रपति

 

नयी दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चेताया कि भारत संभावित मानसिक स्वास्थ्य महामारी के मुहाने पर खड़ा है और मानसिक बीमारी से प्रभावित 90 प्रतिशत मरीज चिकित्सा सुविधा से वंचित हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में मानसिक बीमारी से प्रभावित लोगों में भारतीयों की संख्या काफी अधिक है। हमारे राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2016 में यह पाया गया है कि भारत की आबादी के करीब 14 प्रतिशत लोगों को सक्रिय मानसिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप की जरूरत है। करीब दो प्रतिशत लोग गंभीर मानसिक विकार से ग्रस्त हैं। करीब दो लाख लोग आत्महत्या जैसे कदम उठाते हैं।

उन्होंने कहा कि यह आंकड़े चिंताजनक हैं। यह भी तथ्य है कि मेट्रोपोलिटन शहरों में रहने वाले और इसमें भी युवा और बच्चों को मानसिक बीमारी के सबसे अधिक खतरों का सामना करना पड़ रहा है। भारत में यह स्थिति हमारे लिये चिंताजनक है। कोविंद ने कहा कि हमारे देश में युवाओं की अच्छी खासी संख्या है। देश की करीब 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम आयु की है। हमारा समाज तेजी से शहरीकरण की ओर बढ़ रहा है। यह स्थिति संभावित मानसिक स्वास्थ्य महामारी का संकेत दे रही है। उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों के बावजूद यह विडंबना है कि 90 प्रतिशत जरूरतमंद भारतीयों को मानसिक स्वास्थ्य सेवा नहीं प्राप्त हो रही है।

इसके मार्ग में सबसे बड़ी बाधा मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मरीजों में इसके बारे में ग्रंथी और इंकार की प्रवृत्ति है। इस विषय को नजरंदाज किया जाता है और इसके बारे में चर्चा नहीं होती है। कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जहां स्वयं मूल्यांकन करने के कारण स्थिति और खराब हो जाती है। ऐसे में कई बार लोगों द्वारा अतिवादी कदम उठाने का मामला भी सामने आया है। राष्ट्रपति ने कहा कि एक समाज के रूप में हमें इस सांस्कृतिक धब्बे से लड़ना है। हमें मानसिक रोग और इसके उपचार से विभिन्न पहलुओं के बारे में चर्चा करनी है क्योंकि इसका उपचार हो सकता है। हमें इसे गुनाह की तरह छिपा कर नहीं रखना है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।