Home राष्ट्रीय ‘आधार’ है तो महीने में करा सकेंगे 12 ऑनलाइन टिकट

‘आधार’ है तो महीने में करा सकेंगे 12 ऑनलाइन टिकट

6
0

‘आधार’ है तो महीने में करा सकेंगे 12 ऑनलाइन टिकट

 

 

भारतीय रेलवे ने आधार सत्यापित यात्रियों के लिए आईसीआरटीसी पोर्टल पर हर महीने बुक कराए जाने वाले टिकटों की संख्या छह से बढ़कार 12 कर दी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

माना जा रहा है कि यह कदम यात्रियों को आईआरसीटीसी पोर्टल पर अपने ऑनलाइन बुकिंग एकाउंट को आधार से जोड़ने को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया है.

आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि यात्री अब भी आधार कार्ड सत्यापन के बगैर महीने में छह टिकट बुक करा सकते हैं. यदि यह संख्या छह के पार जाती है जो यूजर और एक यात्री का आधार नंबर आईआरसीटीसी पोर्टल पर डालना होगा.

उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी पोर्टल पर यूजर को ‘माई प्रोफाइल’ श्रेणी के तहत आधार केवाईसी क्लिक करना होगा और आधार संख्या डालनी होगी. उसे ‘वन टाइम’ पासवर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा. इसके अलावा, यात्रा पर जा रहे लोगों में किसी एक की आधार संख्या भी मास्टर लिस्ट के तहत इसी तरह सत्यापित करानी होगी.अधिकारियों ने बताया कि यूजर सत्यापित यात्रियों के नामों को मास्टर लिस्ट में स्टोर कर सकते हैं. प्रति महीने छह से अधिक टिकट बुक कराने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले ऐसा करना चाहिए. इस कदम से टिकट बुकिंग में गड़बड़ी दूर होगी क्योंकि दलाल और यात्रा एजेंट फर्जी यूजर आईडी नहीं बना पाएंगे.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।