Home वायरल खबर इटालियन डॉक्टर को मुगल हरम का दौरा करने का मौका मिला, उन्होंने...

इटालियन डॉक्टर को मुगल हरम का दौरा करने का मौका मिला, उन्होंने अपनी किताब में खुलासा किया

17
0

Mughal harem secret revealed : डॉक्टर मनूची की किताब में बताया गया है कि उनके और दारा शिकोह के बीच बहुत अच्छे रिश्ते थे. आप मनूची की किताबें स्वयं भी पढ़ सकते हैं और दारा शिकोह की सराहना प्राप्त कर सकते हैं। फिर भी, मनुची लिखते हैं कि एक बार जब वे इलाज के लिए हरम में गए, तो दारा शिकोह ने उन किन्नरों को विशेष आदेश दिए जो हरम की सुरक्षा में तैनात थे।

 

दारा ने कहा कि आंखों पर ढके कपड़े हटा दिए जाएं और मनूची को हरम में भेज दिया जाए। इसका मतलब यह था कि सम्राट के अलावा कोई भी पुरुष हरम में प्रवेश नहीं कर सकता था। अगर कोई डॉक्टर जाता तो उसकी आंखों पर पट्टी बांध दी जाती थी।

 

दारा शिकोह की धार्मिक मान्यता थी कि ईसाइयों की सोच अपवित्र नहीं है, जैसी मुसलमानों में है। अतः मनुची को स्वतंत्रता के साथ हरम में जाने की अनुमति दे दी गई। मनुची ने आगे लिखा है कि हरम में महिलाएं अक्सर झूठी बीमारी का बहाना बनाती थीं। क्योंकि उन्हें बादशाह के अलावा किसी से मिलने की इजाजत नहीं थी।

इस प्रकार, महिलाएं खुद को बीमार बताती थीं और अपनी नब्ज़ जांचने के बहाने डॉक्टर को बुलाती थीं। किताब बताती है कि चिकित्सक और बीमार महिला के बीच एक पर्दा डाल दिया गया था।

जब कोई डॉक्टर नब्ज जांचने के लिए स्क्रीन के अंदर पहुंचता तो कभी-कभी महिलाएं उसके हाथ को चूम लेतीं, अपने प्यार भरे हाथों से काट भी लेतीं। इतना ही नहीं, कुछ महिलाओं ने तो उनका हाथ पकड़कर अपने शरीर को भी सहलाया।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।