Home व्यापार Post Office RD Scheme: 5000 से 56,830 का फायदा

Post Office RD Scheme: 5000 से 56,830 का फायदा

3
0

Post Office RD Scheme: आज के समय में आम आदमी के लिए निवेश का सबसे अच्छा विकल्प पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत निवेश योजनाएं हैं। क्योंकि पोस्ट ऑफिस की निवेश योजनाएं आपके निवेश पर उम्दा रिटर्न देती हैं और यह जोखिम रहित होती हैं। यानी आपको बिना किसी रिस्क के साथ आपके निवेश पर 100% रिटर्न मिलेगा। 

वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के विषय में। इस योजना में आप प्रतिमाह के हिसाब से निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अपना धन पांच वर्ष के लिए निवेश करते हैं तो यह आपको 6.70 फीसदी का रिटर्न देगा। इससे पहले इस योजना में निवेशकों को 6.50 फीसदी का रिटर्न मिलता था। नई ब्याज दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2023 के बीच लागू है। 

अगर आप पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में प्रति माह पांच हजार रूपये का निवेश करते हैं। तो आपको पांच साल में 6.70 फीसदी ब्याज दर के मुताबिक 56,830 रुपये का रिटर्न मिलेगा। इसके साथ ही इस स्कीम में निवेशकों को लोन की भी सुविधा मिलती है। आप कुल जमा राशि का बतौर 50 फीसदी हिस्सा लोन के तौर पर ले सकते हैं। अगर आप ब्याज लेते हैं तो आपको इसके लिए 2 फीसदी ब्याज देना होगा। पोस्ट ऑफिस स्कीम में आपको 3 वर्ष तक के लिए लोन मिलेगा। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।