Home व्यापार आज से बदल जाएंगे बैंकों ये नियम,आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आज से बदल जाएंगे बैंकों ये नियम,आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

6
0

आज से बदल जाएंगे बैंकों ये नियम,आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली । आज यानी 1 नवंबर से ऐसे बदलाव हो रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आज से एसबीआई बैंक (SBI Bank) की डिपॉजिट दरें बदल रही है।

वहीं महाराष्ट्र में बैंकों के खुलने का समय बदल रहा है। आइए जानते हैं आज यानी 1 नवंबर से बैंक से जुड़े कौन से नियम बदल रहे हैं।

इसके अलावा 1 नवंबर से ही ग्राहकों या मर्चेंट से एमडीआर भी नहीं वसूला जाएगा।

साथ ही कुछ राज्यों में बैंकों के कामकाज के समय में भी बदलाव हुआ है। आगे जानें एक नवंबर से क्या हो रहे बदलाव जो आपके जीवन पर असर डालने वाले हैं-

वित्त मंत्रालय एक नवंबर से पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। यह नियम 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नआउट वाले कारोबारियों पर लागू होगा।

इसके तहत कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि ग्राहकों या मर्चेंट्स से एमडीआर या किसी तरह का कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

SBI डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बदलीं
एसबीआई बैंक के ग्राहकों के लिए 1 नवंबर से ब्याज की दरें बदल जाएंगी। एक लाख रुपये के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 3.50 से घटकर 3.25 रह जाएगी।

वहीं एक लाख रुपये से ऊपर के डिपॉजिट पर पहले की ही तरह ब्याज मिलता रहेगा। हालांकि एसबीआई पहले ही एक लाख रुपये से ऊपर के डिपॉजिट वाले बैंक खाते के ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा कर चुका है। इस समय रेपो रेट 3 फीसदी है।

महाराष्ट्र में बदला बैंकों के खुलने और बंद होने का समय
महाराष्ट्र में सभी PSU बैंकों के लिए 1 नवंबर को नया टाइमटेबल लागू होगा। नए टाइम टेबल के मुताबिक रिहायशी इलाके के बैंक सुबह 09:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक खुले रहेंगे। वहीं बैंकों में वित्तीय कामकाज सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होंगे।

कुछ बैंकों सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक खुले रहेंगे। कुछ इलाकों में वित्तीय कामकाज सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक होंगे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।