Home धार्मिक Jai Shri Ram: राम नाम से होगा कल्याण, ऐसे करें जाप

Jai Shri Ram: राम नाम से होगा कल्याण, ऐसे करें जाप

4
0

Jai Shri Ram – हिन्दू धर्म में लोगों की पूजा-पाठ में बड़ी आस्था है। लोगों का मानना है जो व्यक्ति ईश्वर की भक्ति करता है उसका जीवन सुख समृद्धि से परिपूर्ण रहता है। वही भगवान राम को हिन्दू धर्म में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम भी कहा जाता है। धर्म ग्रन्थ के मुताबिक़ भगवान राम लोगों को त्याग और निस्वार्थ प्रेम सिखाते हैं। जो व्यक्ति भगवान राम की आराधना करता है उसके शौर्य में वृद्धि होती है,व्यक्ति स्वयं से अधिक अपने रिश्तों को महत्व देता है और उसके मान सम्मान हर जगह बढ़ता है। 

कई लोग भगवान राम के नाम का जाप ऐसे ही कहीं भी करने लगते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं राम नाम की महिमा के विषय में और राम का नाम जपने से जीवन में क्या प्रभाव पड़ता है। 

कैसे जपें राम का नाम –

राम हमारे आराध्य हैं राम नाम के जाप से हमारा कल्याण होता है। जो व्यक्ति राम की आराधना करता है उसका जीवन सकारात्मक और सफल हो जाता है। लेकिन राम के नाम का जाप करने से पहले आपको कुछ चीजें जरूर करनी चाहिए। जब आप राम नाम का जाप करने जाएँ तो आप स्वयं को साफ सुथरा रखें। पूजा स्थल की अच्छे से सफाई करें। कोशिश करें पीले वस्त्र धारण करने की। 

जाप से पूर्व सबसे पहले आप भगवान राम को पुष्प अर्पित करें इसके बाद कुश के आसान पर बैठ जाएँ। सबसे पहले माता सीता का स्मरण करें और फिर भगवान राम का जाप आरम्भ करें। 

भगवान राम के जाप से लाभ –

मन स्थिर रहता है –

अगर आपका मन स्थिर नहीं है। आप कोई भी काम करते हैं उसमें आपको सफलता प्राप्त नहीं होती है। मानसिक तनाव बना रहता है तो आपको राम नाम का जाप करना चाहिए ऐसा करने से आपका मन स्थिर रहता है और जीवन में आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। 

बीमारियों से आराम –

अगर आप काफी बीमार रहते हैं और दवाइयों से भी आपको राहत नहीं मिल रही है तो आपको राम नाम का जाप प्रतिदिन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके सभी कष्ट मिट जाते हैं और आपकी लम्बे समय से चली आ रही बीमारी खत्म होती है। 

सफलता –

कई लोग अथक प्रयास करते हैं लेकिन उनको अपने जीवन में कभी सफलता हासिल नहीं होती है। तो उन लोगों को नियमित रूप से राम नाम का जाप करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके वर्षों से अटके काम भी बन जाते हैं और आप अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर पाते हैं। 

धन की कमी दूर होगा –

कई लोगों को हमने यह कहते हुए सुना है कि यार पैसा बहुत आता है लेकिन टिकता नहीं है। कारोबार में नुकसान हो जाता है, बरकत नहीं होती है , बने बनाए काम बिगड़ जाते हैं। ऐसे लोगों को सुबह और शाम में भगवान का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से धन की कमी दूर होती है और जीवन में खुशियां आती हैं। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।