Home धार्मिक अपने जीवन के बनाएं यह तीन सिद्धांत जीवन होगा सफल

अपने जीवन के बनाएं यह तीन सिद्धांत जीवन होगा सफल

5
0

आध्यात्मिक- जीवन  में उतार-चढ़ाव आना आम बात है लेकिन कई बार हम अपने जीवन में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं कि उनके लिए हमें अपने पूरे जीवन पछताना पड़ जाता है और हमारी यह गलतियां हमारे रिश्ते को स्वाहा कर देती हैं। वहीं आचार्य चाणक्य का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन के कुछ अमुख सिद्धांत बना लेता है और उनका अनुशरण करता है तो उस व्यक्ति के जीवन में दुःखों के लिए जगह नहीं बचती और वह अपनी जीवन में सदैव खुश रहता है। 

जानें कौन से हैं वह सिद्धांत जिन्हें हर किसी को अपनाना चाहिए –

दोस्ती में पैसा- यदि आप किसी को अपना प्रिय मित्र मनाते हैं आप उसकी प्रत्येक परिस्थिति में मदद करना चाहते हैं तो आपको उस व्यक्ति के साथ कभी भी उधारी का व्यव्हार नहीं चलाना चाहिए। क्योंकि पैसे का लेनदेन आपके रिश्ते में खटास लाता है और कई बार पैसे के चलते आपकी दोस्ती पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आपके मन में अपने प्रिय मित्र के प्रति ईर्ष्या का भाव उत्पन्न होने लगता है। 

आचार्य चाणक्य का मानना था कि यदि आप अपने मित्र की आर्थिक सहायता करना चाहते हैं तो आप यह उसको बिना बताए कीजिये या आप उसकी मदद इस उद्देश्य से कीजिये की आप उससे दोबार उस मदद को वापस नहीं चाहते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं और दोस्ती में उधारी न देने का सिद्धांत अपने जीवन में लागू करते हैं तो आपको अपने जीवन में कभी भी कोई समस्या नहीं होती है। 

ज्ञान को बढ़ाएं –

कुछ लोगों की आदत होती है वह स्वयं को सर्व शक्तिमान मानते हैं उन्हें लगता है कि इस संसार में उनसे अधिक ज्ञानी कोई नहीं है लेकिन यदि आप अपना सिद्धांत सीखना बनाते हैं और मूर्ख व्यक्ति से भी सीखने की प्रवृति स्वयं में विकसित करते हैं तो आप अपने जीवन में सुखी होते हैं और प्रत्येक मामले की गंभीरता को समझने में निपूर्ण होते हैं। 

स्त्री का सम्मान- 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि यदि कोई पुरुष स्त्री का सम्मान नहीं करता है तो वह अपने जीवन में सदैव कष्ट झेलता है प्रत्येक पुरुष को स्त्री का सम्मान करना चाहिए और उसे अपने साथ लेकर चलना चाहिए. क्योंकि किसी भी पुरुष की तरक्की अकेले संभव नहीं है स्त्री पुरुष का आधार है और स्त्री के बिना पुरुष का इस संसार में कोई औचित्य नहीं है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।