Home धार्मिक Chandra Grahan 2023 Live: आज है साल का पहला चन्द्र ग्रहण, जानें...

Chandra Grahan 2023 Live: आज है साल का पहला चन्द्र ग्रहण, जानें प्रमुख बातें

4
0

Lunar Eclipse आज साल का पहला चन्द्र ग्रहण लगने जा रहा है यह ग्रहण रात में 8 बजकर 46 मिनट से शुरू होगा और मध्यरात्रि के बाद 1 बजकर 2 मिनट पर समाप्त होगा. जानकारों  के मुताबिक़ साल का पहला चन्द्र ग्रहण भारत में नही दिखाई देगा यह एशिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्वी यूरोप के कुछ भागों में दिखाई देगा. 

जानें क्यों होता है चन्द्र ग्रहण- 

चंद्र ग्रहण(Lunar eclipse) एक उपग्रह के पृथ्वी के और चंद्रमा के बीच में आने वाली एक घटना है, जिसमें पृथ्वी चंद्रमा के बीच से गुजरती है और इस प्रकार चंद्रमा के सीधे समानांतर वर्तमान स्थान से गुजरती है। चन्द्र ग्रहण जब तकनीकी शब्दों में कहें तो, यह एक उपग्रह जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच से गुजरता है, जब चंद्रमा धरती की तलहटी से गुजरता है तो इस प्रकार से हो जाता है।

चन्द्र ग्रहण देखने में बहुत रोमांचक होता है और इसे आसानी से देखा जा सकता है। हालांकि, चन्द्र ग्रहण का ज्योतिषीय और धार्मिक महत्व भी होता है। अधिकांश लोग इसे स्पष्टिकरण के लिए एक अच्छा समय मानते हैं जब वे नए काम शुरू करने जा रहे होते हैं। इसके अलावा, धार्मिक रूप से भी इसे महत्वपूर्ण माना जाता है, जहाँ लोग इस घटना को पूजनीय मानते हैं और इस अवसर पर भक्ति व साधना करते हैं।

चन्द्र ग्रहण के दौरान इन कामों से करें परहेज –

चन्द्र ग्रहण के दौरान धर्म और ज्योतिष के अनुसार कुछ निषेधात्मक निर्देश होते हैं। इनमें से कुछ निर्देश निम्नलिखित हैं:

  1. कुछ लोग चन्द्र ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करते हैं। इसे अमावस्या व्रत के समान माना जाता है और लोग इस अवसर पर उपवास करते हैं।

  2. धार्मिक रूप से, इस समय पर कुछ लोग यज्ञ करते हैं या पूजा और मंत्र जप करते हैं।

  3. चन्द्र ग्रहण के दौरान कुछ लोग बाहर नहीं जाते हैं। इसे शुभ मुहूर्त माना जाता है जिसे कुछ लोग घर पर ही बिताते हैं।

  4. चन्द्र ग्रहण के दौरान कुछ लोग नहा नहीं सकते हैं। यह एक धार्मिक निषेध है।

  5. इस समय कुछ लोग चंद्रमा को देखने के लिए दूरबीन का उपयोग करते हैं। धार्मिक निषेध के अलावा, इसे सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सुरक्षित तरीके से देखते हैं जिससे आपकी आंखों में कोई क्षति न हो।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।