Home health अगर शरीर से आती है पसीने की बदबू तो हो सकती हैं...

अगर शरीर से आती है पसीने की बदबू तो हो सकती हैं यह बीमारियां

35
0

लाइफस्टाइल– कभी-कभी हम अपने शरीर से आने वाली बदबू से परेशान हो जाते हैं। ऐसा होता है हम इससे बचने के लिए कई तरह के महंगे डियो इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर हमें यही लगता है कि यह गंध हमारे शरीर में आने वाले पसीने से आता है। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। कई बार हमारे शरीर की गंध कई बड़ी बीमारियों का संकेत देती है।

विशेषज्ञ का कहना है कि पसीने से आने वाली बदबू कई बार हमें लोगों के बीच शर्मिंदा कर देती है। लेकिन यह एक सामान्य बात नहीं हो सकती है। जिन लोगों को सामान्य से अधिक पसीना आता है, वह हाइपरहाइड्रोसिस की स्थिति का डायग्नोस कर सकते हैं। वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर से आने वाली गंध किन-किन बीमारियों के देती है संकेत—-

मधुमेह- 

अगर आपके शरीर से बदबू आती है। तो यह मधुमेह का भी इशारा हो सकता है। क्योंकि अधिक पसीने के साथ आपकी सांस भी फूलती है और आपके शरीर से बदबू भी आने लगती है।

किडनी की समस्या-

अगर आपके शरीर से बदबू आती है। तो यह इशारा है कि आपकी किडनी में कोई समस्या उत्पन्न हो रही है। क्योंकि जब किडनी की समस्या होती है तो शरीर मे टॉक्सीन का निर्माण होता है और शरीर से बेहद खराब बदबू आती है।

हार्मोनल उतार-चढ़ाव: 

मुख्य रूप से गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव, प्री-मेनोपॉज या मेनोपोस में महिलाओं को गर्म चमक और रात के पसीने का अनुभव हो सकता है, जिससे अत्यधिक पसीना और गंध बढ़ जाती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।