Home health ये घरेलू उपाय दिलाएंंगे पीरियड्स के दर्द से छुटकारा

ये घरेलू उपाय दिलाएंंगे पीरियड्स के दर्द से छुटकारा

56
0

[object Promise]

पीरियड के दौरान होने वाली परेशानियां और दर्द कई बार बहुत गम्भीर होता है। इससे महिलाओं को थकान और इरिटेशन भी महसूस होती है। इसके अलावा कई बार पीरियड पेन के साथ बुखार और उल्टी जैसी परेशानियां भी होती हैं। पीरियड के वक्त बहुत मुश्किल और तकलीफ भरा हो जाता है। आइए आज हम आपकाे पांच उपाय बताते है जिनको अपनाने से पीरियड पेन में राहत मिलेगी।

पीरियड्स शुरू होने के एक सप्ताल पहले से किशमिश और केसर दूध का सेवन शुरु करें। किशमिश और केसर को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन खाएं। अपने खाने में दाल और साबुत अनाज साबित करें। रोजाना नहीं तो हर दूसरे दिन राजमा, बीन्स, चने और लोबिया जैसे अनाज का सेवन करें।

सप्ताह में दो दिन ट्यूबर सब्ज़ियां खाएं। सूरन, शकरकंद और आरा रूट ऐसी ही सब्ज़ियां हैं। रात्रि में सोने से पहले कैल्शियम सप्लीमेंट्स ज़रूर लें। इसके अलावा, कैल्शियम वाला भोजन जैसे डेयरी और फिश खाने से नैचुरल कैल्शियम प्राप्त होता है।

योगा जरूर करें। लड़कियों को रोजाना कम से कम 15 मिनट की योगा जरूर करनी चाहिए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।