Home health लोग सोशल मीडिया की ले रहे मदद सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के डायग्नोसिस...

लोग सोशल मीडिया की ले रहे मदद सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के डायग्नोसिस में!

64
0

लोग सोशल मीडिया की ले रहे मदद सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के डायग्नोसिस में!

लोगों का सोशल मीडिया में इंगेजमेंट इतना बढ़ता जा रहा है कि वे Reddit पर अजनबियों से सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज को डायग्नोज तक करने में मदद मांग रहे हैं। यह बात यूएस जर्नल ट्यूज्डे में छपी एक नई स्टडी में सामने आई है। इस प्रक्रिया को ‘क्राउड डायग्नोसिस’ का नाम दिया गया।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया ने Reddit थ्रेड के 17000 पोस्ट देखे जो कि STD (सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज) पर ही थे। इसके बाद उन्होंने 500 पोस्ट्स के रैंडम सैंपल लिए। अट्ठावन फीसदी मेसेजज में खुलेआम क्राउड डायग्नोसिस की रिक्वेस्ट की गई थी वहीं 31 फीसदी ने लक्षणों की फोटो डाली थी।

पांच में से एक रिक्वेस्ट ऐसी थी, जिसमें यूजर्स डॉक्टर्स से बात करने के बाद सेकंड ओपेनियन चाहते थे। इनमें एक ऐसा व्यक्ति भी शामिल था जो कि HIV पॉजिटिव था, लेकिन यह जानना चाहता था कि Reddit यूजर्स क्या सोचते हैं।

STD पर पार्टनर से ऐसे करें बात

  • फर्स्ट टाइम सेक्स आपके अंदर जितना उत्साह लेकर आता है उतने ही सवाल भी। सेक्स आपके रिलेशनशिप का एक हिस्सा है और आपके रिश्ते को एक कदम आगे लेकर जाता है। हालांकि, फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद इसे लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं। क्या इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचेगा, क्या सही है क्या नहीं जैसे कई सवाल आपके मन में चलते हैं। ऐसा ही एक अहम सवाल है कि क्या यह सेक्स सुरक्षित है। कहीं आपके पार्टनर को कोई सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) तो नहीं।

  • ऐसे में कई बार आप चाहते हैं कि आप दोनों इसकी जांच करवा लें। लेकिन इस बारे में बात करना आपको काफी अजीब लगता है। आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आप अपने पार्टनर को टेस्ट के लिए आसानी से मना सकते हैं।

  • ध्यान रहे कि इस बातचीत में आप भी एक हिस्सेदार हों। आपको अपने पार्टनर को टेस्ट के लिए निर्देश नहीं देना है बल्कि खुद भी इसमें शामिल होना है। आप उनसे यह कहें कि आप भी अपने बारे में श्योर नहीं है। अगर आपने पहले टेस्ट करा लिया है तो उन्हें बताएं कि आप स्वस्थ हैं और अब उन्हें भी इसके लिए श्योर होने में मदद करना चाहते हैं।

  • अपने लॉन्ग टाइम पार्टनर से इस बारे में बात करना थोड़ा आसान है फिर भी आप पहले से नहीं जान सकते हैं कि वह कैसे रिऐक्ट करेंगे। हो सकता है कि वह इसका जवाब स्मार्टली दें या उखड़ कर बात करें या फिर आपपर हंस दें। ऐसे में आपको तैयार रहना चाहिए। आपके पास सही लॉजिक होना चाहिए कि आप ऐसा क्यों चाहते हैं। उन्हें बताएं कि आजकल STD कितने कॉमन हैं और टेस्ट कराना एक सामान्य बात है। अपने लॉन्ग टाइम पार्टनर से इस बारे में बात करना थोड़ा आसान है फिर भी आप पहले से नहीं जान सकते हैं कि वह कैसे रिऐक्ट करेंगे। हो सकता है कि वह इसका जवाब स्मार्टली दें या उखड़ कर बात करें या फिर आपपर हंस दें। ऐसे में आपको तैयार रहना चाहिए। आपके पास सही लॉजिक होना चाहिए कि आप ऐसा क्यों चाहते हैं। उन्हें बताएं कि आजकल STD कितने कॉमन हैं और टेस्ट कराना एक सामान्य बात है।

  • लोग सोशल मीडिया की ले रहे मदद सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के डायग्नोसिस में!

    इस तरह बात न करें जिससे लगे कि आप उन्हें दोष दे रहे हों। उनके लिए अपना सम्मान और फिक्र जताएं। उन्हें समझाएं कि अगर वे किसी बीमारी से पीड़ित हुए तो कम से कम इस टेस्ट से उन्हें पता तो चल जाएगा।

8-7 फीसदी बार ऐसी रिक्वेस्ट को जवाब भी मिले और इनको पहला जवाब मिलने में औसतन वक्त 3 घंटे लगा और किसी-किसी को यह जवाब एक मिनट से भी कम वक्त में मिला था।

यूसी सैन डिएगो के एपिडेमियॉलजिस्ट जॉन कहता हैं कि हर कोई हर वक्त डॉक्टर गूगल के बारे में बात करता रहता है। लेकिन सच है कि लोग ऑनलाइन सिर्फ इन्फॉर्मेशन ही सर्च नहीं करते बल्कि असली लोगों से इस बारे में इंटरैक्शन भी करना चाहते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।