Home health बहुत खतरनाक सेहत के लिए है ये 5 चीजें

बहुत खतरनाक सेहत के लिए है ये 5 चीजें

58
0

[object Promise]

व्यस्त जिंदगी में हर कोई अपने आप को फिट रखने और बीमारियों से बचने के लिए कई तरह की कोशिश करता है लेकिन वह यह नहीं जानता कि उसके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रोजाना चीजें भी उसकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं।

उन वस्तुओं में ऐसे टॉक्सिन्स पाएं जाते हैं जो कैंसर, मोटापे जैसी बीमारियों को बढ़ावा देते हैं। आज हम आपको ऐसी ही चीजें बताएंगे, जिनका आप नियमित इस्तेमाल करते हैं जो आपको लिए हानिकारक हो सकती है।

1. फास्ट फूड रैपर या पेपर

[object Promise]
fastfood

फास्ट फूड सभी खाते ही है लेकिन आपको पता है इसे पैक करने के लिए जो पेपर या रैपर इस्तेमाल किया जाता है उस पर पी.एफ.ए.एस पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करते हैं।

2. नेलपेंट्स

[object Promise]
nail-polish-tmagArticle

नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लड़कियां नेलपेंट्स का इस्तेमाल करती है और वह यह नही जानती कि इसमें ऐसे केमिकल पाए जाते हैं जो शरीर के हॉर्मोनल बैलेंस को बिगाड़ देते हैं।

3. रोजाना परफ्यूम का इस्तेमाल

[object Promise]
perfumes

लोग पसीने की बदबू दूर करने के लिए और कमरे को खूशबूदार बनाने के लिए परफ्यूम या एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसमें ऐसे कैमिकल्स होते है जो शरीर में गंभीर बीमारियों की जगह बनाता है। इससे अस्थमा जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. टूथपेस्ट का इस्तेमाल

[object Promise]
thootpaste

टूथपेस्ट के बिना दिन की शुरूआत असंभव लगती है लेकिन इसमें भी ऐंटीमाइक्रोबियल केमिकल होते हैं। जिसके इस्तेमाल से थायरॉइड जैसी बीमारी होने की संभावना होती है।

5. फिनाइल की गोलियां

[object Promise]
फिनायल की गोलियां

हर कोई घर और कपड़ो को कीटाणुओं से बचाने के लिए फिनाइल की गोलियों का इस्तेमाल करते हैं। इसमें केमिकल पाए जाते हैं जो कि शरीर में कैंसर जैसी बीमारी को बढ़ावा देेते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।