Home health बड़े कमाल के हैं ये योगासन छोटी-बड़ी हर बीमारी का करते हैं...

बड़े कमाल के हैं ये योगासन छोटी-बड़ी हर बीमारी का करते हैं इलाज

58
0

[object Promise]

योग  भारत की प्राचीन जीवन.पद्धति है। तनए मन और आत्मा को एक साथ लाना ही योग है। इसके माध्यम से सिर्फ बीमारियों से ही मुक्ति नहीं मिलती बल्कि मानसिकता से जुड़ी परेशानियां भी दूर की जा सकती है हालांकि इस मॉडर्न लाइफस्टाइल में लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं लेकिन जो फायदा हमें योग से मिल सकता हैंए वह अन्य किसी विकल्प से नहीं।चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है कि योग शारीरिक व मानसिक रूप से मानवजाति के लिए वरदान है।

योग व मेडिटेशन में कमर दर्दए आर्थराइटिसए इम्यून सिस्टमए अस्थमाए ब्लड शुगरए हाई ब्लड प्रैशरए कोलेस्ट्रोल जैसे बड़ी परेशानियों को बिना दवा दूर करने की पूर्ण क्षमता है। वहीं शास्त्रों के अनुसारए योग में लगभग चैरासी लाख आसन सम्मिलित हैं लेकिन वर्तमान में बत्तीस आसन ही प्रसिद्ध हैंए जिनका अभ्यास शारीरिकए मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्वास्थ लाभ व उपचार के लिए किया जाता है।
दमे के लिए अनुलोम.विलोम

[object Promise]
anulom-vilom-pranayam-steps-and-benefi

यह आसन उन लोगों के लिए सबसे उत्तम हैए जिन्हें सांस संबंधी कोई समस्या है। अनुलोम.विलोम आसन करने से फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ती हैए जिससे शरीर की कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन मिलने लगती हैं। दमा के अलावा यह आसन एलर्जीए साइनोसाइटिसए नजला.जुकाम जैसे रोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

डिप्रैशन के लिए मेडिटेशन

[object Promise]
meditation-benefits

मेडिटेशन यानी की ध्यान लगाना। यह पद्धति सिर्फ हमारे देश में ही नहींए विदेशों में भी खूब तेजी से फैल रही है। दिनभर की भागदौड़ए काम के प्रैशर आदि से आज 5 में 2 व्यक्ति मानसिक तनाव यानी डिप्रैशन का शिकार है। इससे मुक्ति पाने का सबसे बेहतर विकल्प है ध्यान लगाना। मेडिटेशन से आत्मिक शांति मिलती हैं। वहींए मन की एकाग्रता के साथ कार्य शक्ति भी बढ़ती है।

हाई ब्लड प्रैशर के लिए

[object Promise]
savasanaशव और आसनए दो शब्दों के योग से बना शवासन एक मात्र ऐसा आसन हैए जिसे हर आयुवर्ग के लोग कर सकते हैं लेकिन हाई ब्लड प्रैशर के रोगियों के लिए यह आसन वरदान से कम नहीं है। इसी के साथ यह आसन तनाव व अनिद्रा जैसी समस्याएं भी दूर करता है।

शरीर को लचीला बनाए हलासन

[object Promise]
Halasana Yog

शरीर का लचीलापन रीढ़ की हड्डी पर निर्भर होता है। रीढ़ की हड्डी लचीली होगी तो शरीर अपने आप फलैक्सिबल होगा। हलासन करने से रीढ की हड्डी सदा जवान बनी रहती है। इसके अलावा इस आसन के नियमित अभ्यास से कब्जए थायराइड का अल्प विकासए समय से पहले बुढ़ापाए दमाए कफए रक्तविकार आदि रोग दूर होते हैं लेकिन ध्यान रहें कि रीढ संबंधी व गले में कोई गंभीर रोग होने की स्थिति में यह आसन ना करें।

साइटिका व पाचन तंत्र के लिए वज्रासन

[object Promise]
Vajrasana-i

भरपेट खाना खाने के तुरंत बाद सोने या टीवी देखने से पाचन संबंधी परेशानी होना आम है। अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद वज्रासन करें तो आपको डाइजेशन की परेशानी नहीं होगी। यह आसन साइटिका रोगियों के लिए उत्तम है। कमर से संबंधित किसी एक भी नस में सूजन आने से पूरे पैर में असहनीय दर्द होने लगता हैए इसी समस्या को साइटिका कहते हैं। इसके अलावा मासिक धर्म अनियमितताए रीढ़ की हड्डी मजबूतए गैसए कब्ज व अपच संबंधी परेशानियों के लिए भी यह आसन फायदेमंद है। ध्यान रखेंः योग आपको तभी फायदा देंगे जब आप उन्हें उचित समय व सही तरीके से करेंगे। इसे योग चिकित्सक की सही परामर्श से ही करें तो बेहतर है।

Read More : जीवन में अपनाएंगे ये 9 आयुर्वेदिक नियम तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।