Home health ब्लड प्रेशर कंट्रोल करते हैं ये 4 फल

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करते हैं ये 4 फल

63
0

[object Promise]

अपने खान-पान और जीवनशैली में सुधार करने के बाद हम बीमारियों से राहत पा सकते हैं। ऐसे ही एक बीमारी है ब्लड प्रेशर। फिर चाहे ब्लड प्रेशर हाई हो या लो, दोनों ही शरीर के लिए नुकसानदायक है।

लेकिन खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल करके जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है हम इससे काफी हद तक निजाद पा सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ फलों के बारे में जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

[object Promise]
अंगूर-

अंगूर: अंगूर पौटेशियम और फास्फोरस का अच्छा सोर्स हैं। हाई बल्ड प्रेशर में ये बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

केला: केले में 450 mg पौटेशियम, विटामिन B6, विटामिन-सी, मैग्नीशियम पाया जाता है। जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

[object Promise]
banana

नारियल का पानी: नारियल का पानी में पौटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, विटामिन सी और दूसरे अच्छे पौषक तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं।

[object Promise]
ब्लड प्रेशर को करना हैं कंट्रोल

तरबूज के जूस में आर्जिनिन होता है जो कि एक अमीनो एसिड है जो ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है। यही नहीं ये ब्लड क्लोटिंग , स्ट्रोक्स और हार्ट अलाइनमेंट को रोकने में भी मदद करता है।

[object Promise]
Watermelon ब्लड प्रेशर को करना हैं कंट्रोल

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Read More : मां जरूर याद रखें ये छोटे-छोटे नुस्खे, बच्चे से हर समस्या रहेगी दूर

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।