Home health इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल दूर करेगा कई बीमारियां

इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल दूर करेगा कई बीमारियां

45
0

[object Promise]

बदलते मौसम और लाइफस्टाइल के कारण लोगों में बीमारियां भी बढ़ती जा रहें है। एक शोध के अनुसार आज के समय में हर 10 में 8वां व्यक्ति डायबिटीजए कैंसरए अस्थमा और गठिया जैसी खतरनाक बीमारियों से पीड़ित है। कुछ लोग तो इन बीमारियों को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते है लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

दवाइयों की बजाए आप ऐसी बीमारियों को कुछ घरेलू नुस्खों से दूर करते है। आपके रसोईघर में आसानी से मिलने वाली ये आयुर्वेदिक औषधियों इन बड़ी.बड़ी बीमारियों को दूर तो करती हैए साथ ही यह आपको कई बीमारियों से बचाती भी हैं। तो चलिए जानते है ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी.बूटियांए जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको स्वस्थ रखेंगी और सेहत की समस्याओं को दूर भी करेगी।

1  लेमन ग्रास
इसे चाय में डालकर पीने से शरीरए जोड़ों सिर और मांसपेशियों के दर्द से निजात मिलती है। इसके अलावा इसकी 1 कप चाय थकावट और स्ट्रेस को भी दूर कर देती है।
2  हल्दी
एंटी.बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी जोड़ों के दर्द आर्थराइटिस पाचन विकार दिल और लिवर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है। इसके अलावा इसका सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को मारने में मददगार होता है।
3  सफेद कमल
हैजाए पेट की बीमारियोंए कब्ज और आंखों के इंफेक्शन का इलाज करने के लिए सफेद कमल सबसे अच्छा है। इसके फूलए बीज और जड़ो को पीसकर खाने से यह सभी प्रॉब्लम दूर हो जाती है।
4  पुदीना
पुदीने की पत्तियों को कच्चा खाने से खून साफ होता है। एंटी.बैक्टीरियल गुणों के कारण इससे गले की इंफेक्शन उल्लटियां  सिरदर्द और कैविटी प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है।
5  मेहंदी की पत्तियां
मेहंदी की पत्तियां शरीर को डीटॉक्स करके कब्ज और यूरिन प्रॉब्लम को दूर करती है। इसके अलावा इसका सेवन छालेए अल्सरए चोटए बुखारए हैमरेज और मासिक दर्द से छुटकारा दिलाता है।
6  गुलाब
रोजाना गुलाब की पत्तियों का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करता है। जिससे स्ट्रेसए मासिक पीड़ाए अपच और अनिद्रा की समस्याएं नहीं होती।
7  सब्जा बीज
इसमें ओमेगा.3 फैटी एसिड होने के कारण यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। फालूदा में कूलिंग एजेंट के तौर पर इस्तेमाल होने वाले सब्जा बीजों का सेवन शरीर में किसी भी तरह की सूजन को दूर करता है।
8  इसबगोल
कब्जए जोड़ों और आंतों में दर्द होने पर इसबगोल का सेवन करें। इससे आपको इन समस्याओं से तुरंत आराम मिल जाएगा।

 

Read More : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पीपल, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।