Home Tech खबरें स्पेस X का बड़ा कारनामा अंतरिक्ष मे छोड़े 50 सैटेलाइट

स्पेस X का बड़ा कारनामा अंतरिक्ष मे छोड़े 50 सैटेलाइट

32
0

Spece X| स्पेस X हमेशा ही अपने नए परीक्षण के जरिए सुर्खियों में रहती है। वही आज इसने अंतरिक्ष मे अपने 50 भेजे हैं। यह सैटेलाइट कैलिफोर्निया से लॉन्च किए गए है। इसे लॉन्च करने के लिए स्पेस x ने SpaceX Falcon 9 का इस्तेमाल किया है। सूत्रों के मुताबिक स्पेस X के द्वारा अंतरिक्ष मे भेजे गए 50 सैटेलाइट की मदद से Starlink के इंटरनेट कनेक्शन में बढ़ोत्तरी होगी। 

जानकारी के लिए बता दें स्टारलिंक एक सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट कम्पनी है जो सम्पूर्ण विश्व में लोगो को इंटरनेट कनेक्शन मुहैया करवाती है। सैटेलाइट लॉन्च की जानकारी स्पेस X ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो को दी है। बता दें लॉन्च के वक़्त रॉकेट की अपर स्टेज दिखाई गई है। वहीं जब यह Vandenberg Space Force Base से लॉन्च हुआ तो पूरे एक घंटे बाद सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में छोड़ रहा था। 
बताते चले जब 50 नए सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में छोड़ा जा रहा था तो इनमें अपने स्वयं के थ्रस्टर (धकेलने वाले यंत्र) लगे थे । जिसकी मदद से सैटेलाइट कुछ हफ्तों में स्वयं ही अपने ऑर्बिट में घूमना शुरू हो जाएंगे। पहली स्टेज सफलतापूर्वक प्रशांत महासागर में एक ड्रोनशिप पर लैंड हुई। यह री-यूजेबल बूस्टर का चौथा सफल लॉन्च और लैंडिंग थी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।