Home चुनाव समाचार यूपी चुनावों में बसपा को मिली एक सीट, जानिए कौन बना BSP...

यूपी चुनावों में बसपा को मिली एक सीट, जानिए कौन बना BSP का एकलौता विधायक

3
0

डेस्क। मायावती की अगुवाई में सात का चुनाव जीत चुकीं बसपा (BSP) 21 के दशक में अपने बुरे दौर से गुजर रही है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में से सभी 403 सीटों में से भाजपा ने 255 सीटें जीतकर बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है।

वहीं समाजवादी पार्टी (SP) ने 111 सीटों के साथ दूसरे पायदान पर रही। जबकि कांग्रेस को 2 सीटे मिलीम लेकिन इस चुनाव में बसपा का खाता ही खुल गया बड़ी बात है। प्रदेश में बसपा केवल एक सीट पर सिमटी। बसपा को केवल रसरा सीट (Rasara Seat) ही मिल सकी है।

यूपी के बलिया जिले की रसड़ा सीट से BSP प्रत्याशी उमा शंकर सिंह (Uma Shankar Singh) उत्तर प्रदेश के चुनाव में जीत पाने वाले बसपा के अकेले विधायक हैं। 

उमा शंकर ने कुल 87887 वोट हासिल कर अपने निकट प्रतिद्वंद्वी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के उम्मीदवार महेंद्र को हराकर बसपा को यूपी की राजनीति से औपचारिक तौर पर बाहर होने से बचा लिया है। दूसरे नंबर पर रहे महेंद्र को 81,304 वोट मिले। वहीं, तीसरे नंबर पर रहे भाजपा उम्मीदवार बब्बन को 24,235 वोट ही मिल सके। इस सीट पर चौथे नंबर पर रहे आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार को 2605 वोट ही प्राप्त हुए और कांग्रेस की उम्मीदवार 1294 वोटों के साथ पांचवें और आखरी नंबर पर रही।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।