Home स्वास्थ्य-जीवनशैली हृदय रोग से बचाव: एक स्वस्थ जीवन की कुंजी

हृदय रोग से बचाव: एक स्वस्थ जीवन की कुंजी

4
0
हृदय रोग से बचाव: एक स्वस्थ जीवन की कुंजी
हृदय रोग से बचाव: एक स्वस्थ जीवन की कुंजी

हृदय रोगों से बचाव: शुरुआत जल्दी करें और लगातार प्रयास करें

यह लेख विश्व हृदय दिवस के संदेश “Use heart for action” पर केंद्रित है, जो व्यक्तिगत स्तर से लेकर परिवारों और समुदायों तक सभी को हृदय रोगों की बढ़ती महामारी को रोकने के लिए अपने दैनिक जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करता है। एक निवारक हृदय रोग विशेषज्ञ के रूप में, जो पिछले एक दशक से भारत में हृदय रोगियों और जोखिम वाले व्यक्तियों के साथ काम कर रहा है, मेरा मुख्य संदेश यह है: “जल्दी शुरुआत करें और लगातार प्रयास करें।” यही एकमात्र तरीका है जिससे आप हृदय रोगों जैसे हृदय दौरा, स्ट्रोक, हृदय विफलता और अतालता से दूर रह सकते हैं, जो आज दुनिया भर में मृत्यु और विकलांगता के प्रमुख कारण हैं। हालांकि लोग अपने हृदय स्वास्थ्य की रक्षा में व्यायाम और आहार के महत्व के बारे में अधिक जागरूक हैं, फिर भी वे नियमित रूप से प्रभावी जीवनशैली में बदलाव को अपनाने में संघर्ष कर रहे हैं। जब काम की मांग बढ़ जाती है, घर के काम बढ़ जाते हैं, कोई नई जिम्मेदारी आ जाती है या किसी प्रियजन को निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है, तो शारीरिक रूप से फिट रहने और स्वस्थ भोजन करने के सभी प्रयास विफल हो जाते हैं। आज के युग में सभी आयु समूहों में स्वस्थ जीवनशैली की सबसे बड़ी बाधा गैजेट्स की लत है। यह वास्तव में एक लत है। आप काम या पढ़ाई से थोड़े समय के लिए अपने गैजेट को खोल सकते हैं और इससे पहले कि आप समझ पाएं, आप सोशल मीडिया पर घंटों बिता चुके होंगे या अपने पसंदीदा शो के सभी एपिसोड देख चुके होंगे। हमने तंबाकू, शराब और मनोरंजक दवाओं को व्यसनकारी व्यवहारों से जोड़ा है, लेकिन गैजेट्स की व्यसनकारी शक्ति को पहचानने में विफल रहते हैं।

स्वस्थ जीवनशैली के प्रमुख घटक

नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, स्वस्थ शरीर का वजन, भावनात्मक भलाई, पर्याप्त नींद, ध्यान और प्रियजनों के लिए समय जैसे स्वस्थ तत्वों से निर्मित जीवनशैली आजकल व्याप्त लगभग सभी बीमारियों के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव साबित हुई है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल में असामान्यता, हृदय रोग, यकृत की शिथिलता, गुर्दे की बीमारियां, पुरानी फेफड़ों की बीमारियां, जोड़ों के विकार, मस्कुलोस्केलेटल स्थितियां, प्रजनन समस्याएं और कुछ कैंसर और मनोसामाजिक बीमारियां अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण होती हैं। अब हम जानते हैं कि इन बीमारियों के लिए मजबूत आनुवंशिक प्रवृत्ति वाले व्यक्ति भी स्वस्थ तत्वों को चुनकर और नियमित चिकित्सा जांच करवाकर “बीमारी के जाल” से बच सकते हैं क्योंकि ये “एपिगेन्स” हैं और केवल तभी प्रकट होंगे जब जीवनशैली और पर्यावरण अनुकूल हों। वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय दिशानिर्देश 20 वर्ष की आयु में पहली हृदय स्वास्थ्य जांच करवाने की सलाह देते हैं। शारीरिक द्रव्यमान सूचकांक, रक्तचाप, रक्त कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG), एक विस्तृत स्वास्थ्य इतिहास और स्वास्थ्य संबंधी जीवनशैली मूल्यांकन शामिल चिकित्सा मूल्यांकन के साथ, हम व्यक्ति को जोखिम प्रोफ़ाइल के साथ-साथ जीवनशैली में बदलाव, दवाओं या दोनों के माध्यम से हृदय जोखिम को कम करने की कार्य योजना प्रदान करने में सक्षम हैं।

स्वस्थ बचपन और किशोरावस्था का महत्व

20 वर्ष की आयु में स्वस्थ रहने के लिए, स्वस्थ शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था की भूमिका को अधिक महत्व नहीं दिया जा सकता। और 20 वर्ष की आयु में स्वास्थ्य का उस व्यक्ति के 60 वर्ष की आयु में स्वास्थ्य के साथ सीधा संबंध है! इसलिए, जल्दी शुरुआत करना और अपने स्वस्थ व्यवहारों के साथ स्थिर रहना समय की आवश्यकता है।

स्वस्थ आदतों को अपनाने के तरीके

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप स्वस्थ जीवनशैली की आदतों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं, एक हृदय कल्याण चिकित्सक के दृष्टिकोण से, जिसने सभी क्षेत्रों के लोगों को स्वस्थ, हृदय-फिट और युवा बनने में मार्गदर्शन किया है।

छोटे-छोटे कदमों से शुरुआत करें

प्रति सप्ताह एक छोटा बदलाव करें, जैसे अपने दैनिक आहार में एक फल शामिल करें या अपने घर के अंदर या छत पर या अपने कार्यालय में 15 मिनट तक टहलें, और इसे उस सप्ताह जितने दिन हो सकें उतने दिन करें। अगले सप्ताह, पिछले सप्ताह स्थिर रहने के लिए खुद की सराहना करें और नमकीन के बजाय कुछ नट्स और बीज जोड़ने का प्रयास करें या व्यायाम के समय को कुछ मिनट बढ़ा दें। छोटे लेकिन स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करें ताकि आपके समग्र स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को देखा जा सके!

बुरे दिनों के लिए योजना बनाएं

हम सभी जानते हैं कि जीवन हमें आश्चर्यचकित करेगा। जब ये आश्चर्य तब आते हैं जब हम एक स्वस्थ दिनचर्या स्थापित कर रहे होते हैं, तो हम टूट जाते हैं और अस्वास्थ्यकर व्यवहारों पर वापस लौट जाते हैं। उदाहरण के लिए, जो लोग धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, वे अक्सर विफल हो जाते हैं जब उनका सहकर्मी दबाव बहुत अधिक होता है या उनके वापसी लक्षणों को प्रबंधित करना मुश्किल होता है। इस मामले में, लोगों को छोड़ने में मदद करने में विशेषज्ञता वाले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की मदद लेना महत्वपूर्ण है। तंबाकू छोड़ने और छोड़ने में मदद करने के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध तरीके हैं, सही प्रदाता से सही मार्गदर्शन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

टीम वर्क का महत्व

व्यवहार संशोधन के लिए हम अक्सर टीम वर्क की शक्ति को कम आंकते हैं। एक बच्चे के लिए, टीम में माता-पिता, घर, स्कूल, शिक्षक और साथी शामिल हैं। शारीरिक गतिविधि का सकारात्मक सुदृढीकरण, घर पर स्वस्थ खाने की आदतें बनाना, एक सुसंगत नींद पैटर्न बनाना, गैजेट्स के अत्यधिक उपयोग से बचना और बच्चों को बाहरी गतिविधियों का पता लगाने के अवसर प्रदान करना, घर पर स्वस्थ युवाओं का निर्माण करने के कुछ तरीके हैं, जबकि छात्रों को स्वस्थ जीवन शैली के बारे में शिक्षित करना, स्कूल कैफेटेरिया में पोषण संबंधी लाभों वाले खाद्य विकल्पों को बढ़ावा देना, अवकाश के समय में शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करना और शारीरिक शिक्षा कक्षाओं को टीम गतिविधियों और भावनात्मक बंधन को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो स्कूल जीवन भर की स्वस्थ आदतों को अपनाने के लिए कर सकता है।

एक युवा वयस्क के लिए, स्वस्थ कार्य वातावरण और भावनात्मक सहायता प्रणालियाँ उस टीम में अनिवार्य अतिरिक्त हैं जिसे उन्होंने बच्चों के रूप में बनाया है। और हम में से प्रत्येक के लिए वयस्कों के रूप में अपनी जीवनशैली में बदलाव करना, अकेले किए जाने पर आसान नहीं है। अपने दोस्तों, सहकर्मियों, पति या पत्नी, बच्चों या पड़ोसियों के साथ एक टीम बनाएं और एक-दूसरे को प्रेरित करना शुरू करें, सुझाव और तरकीबें साझा करें कि आपने एक बाधा को कैसे दूर किया और किसी संकट में फंसने पर किसी को अतिरिक्त धक्का दें। और याद रखें, आपका चिकित्सक इस मुख्य टीम का हिस्सा है! कोई भी नई फिटनेस दिनचर्या या आहार परिवर्तन शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक का मार्गदर्शन लें, खासकर यदि आपको पहले से मौजूद चिकित्सीय स्थितियां हैं। उन्हें अपनी स्वास्थ्य योजना और लक्ष्यों से अवगत रखें और नियमित रूप से अनुवर्ती कार्रवाई करते रहें। यह विश्व हृदय दिवस सभी के लिए अधिक चलने, स्वस्थ खाने, अच्छी नींद लेने, ताज़ा महसूस करने और अपने दिल और अपनी समग्र भलाई की देखभाल करने के लिए सक्रिय होने का जागरण कॉल होना चाहिए।

निष्कर्ष (टेक अवे पॉइंट्स)

  • हृदय रोगों से बचाव के लिए जल्दी शुरुआत करना और लगातार प्रयास करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • स्वस्थ जीवनशैली के प्रमुख घटक हैं: नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, स्वस्थ वजन, भावनात्मक कल्याण, पर्याप्त नींद, और प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय।
  • छोटे-छोटे बदलावों से शुरुआत करें और धीरे-धीरे स्वस्थ आदतों को अपनाएं।
  • असफलताओं से निराश न हों, बल्कि उन्हें सीखने के अवसर मानें और फिर से कोशिश करें।
  • परिवार, दोस्तों और स्वास्थ्य पेशेवरों से सहयोग लें।
  • नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।