Home व्यापार Best Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम देगी 2...

Best Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम देगी 2 लाख से ज्यादा ब्याज

24
0

Best Post Office Saving Scheme: अपने बेहतर भविष्य के लिए दुनिया भर के लोग अपनी इनकम से कुछ धन बचाकर सेविंग का विकल्प चुनते हैं। बहुत से लोग सेविंग के लिए शेयर बाजार या प्रॉपर्टी को चुनते हैं। तो आम आदमी अपने भविष्य के लिए सुरक्षित विकल्प चुनता है। आम नागरिक निवेश के लिए सबसे अधिक विश्वास पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर करते हैं। क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको सुरक्षा के साथ -साथ अच्छा रिटर्न भी देती हैं और आप अपनी जरूरत के हिसाब से निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस में स्कीम भी चुन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में बच्चों से लेकर बूढ़े तक के निवेश हेतु बेहतर स्कीम के विकल्प मौजूद हैं। वही आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम के विषय में बताने जा रहे हैं। जो काफी लोकप्रिय है और इसमें आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है। 

जानें क्या पोस्ट ऑफिस की स्कीम:

असल में हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) की। यह आज के समय में आम नागरिकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसमें आपको निवेश पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। पहले इस योजना के तहत महज 7 फीसदी ब्याज मिलता था। 7.5 फीसदी ब्याज हर तीन माह में पोस्ट ऑफिस की स्कीम में होने वाले संसोधन के बाद हुआ है। 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेशक अपने अनुकूल समय सीमा तय कर सकते हैं और अपना धन एक,दो या पांच वर्ष तक के लिए निवेश कर सकते हैं। हालाकि अगर आप इस स्कीम में धन दो से तीन वर्ष के लिए निवेश करते हैं तो आपको ब्याज 6.5 फीसदी मिलेगा। लेकिन अगर आप धन का निवेश पांच वर्ष के लिए करते हैं तो आपको निवेश पर ब्यान 7.5 फीसदी मिलेगा। 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश पर आयकर विभाग द्वारा व्यक्ति को टैंक्स छूट भी मिलती है। अगर आप पांच वर्ष के लिए पांच लाख का निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको आपके मूलधन पर 2 लाख से अधिक का ब्याज प्राप्त होगा। यानी पांच साल में आपकी रकम 7 लाख से अधिक हो जाएगी। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।