Home व्यापार बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर ! हफ्ते में सिर्फ 5 दिन...

बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर ! हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा, 2 दिन की छुट्टी मिलेगी

15
0

Bank Five DaysWorking: देशभर के बैंक कर्मचारियों को अगले हफ्ते बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, इस बात की तैयारी चल रही है कि अब बैंक कर्मचारियों को महीने के सभी शनिवार को छुट्टी मिलेगी. इस संबंध में एक हफ्ते के अंदर बड़ा अपडेट सामने आ सकता है. फिलहाल भारत में बैंकों में हर हफ्ते के रविवार और हर दूसरे और चौथे हफ्ते के शनिवार को छुट्टियां रहती हैं। बदलाव के बाद अब हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को बैंकों में छुट्टियां रहेंगी. दूसरे शब्दों में कहें तो अब बैंकों में पांच कार्य दिवसों का सप्ताह लागू किया जाएगा. इसके तहत बैंक कर्मचारी हर हफ्ते सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन काम करेंगे, जबकि शनिवार और रविवार को दो दिन की छुट्टी होगी.

लाइव मिंट की एक खबर के मुताबिक, अगले हफ्ते शुक्रवार को एक अहम बैठक होने वाली है, जिसमें बैंकों के पांच दिवसीय वर्कवीक पर मुहर लग सकती है. 28 जुलाई को इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) बैंक कर्मचारियों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज के साथ बैठक करने जा रहा है. इससे पहले मई महीने में कई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज पांच दिन के कार्य सप्ताह पर सहमत हो गए हैं.

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज ने 17 जुलाई को कहा था कि उसने आगामी बैठक में चर्चा के लिए पांच दिवसीय कार्य सप्ताह का प्रस्ताव रखा है. आईबीए ने कहा है कि इस पर सक्रियता से विचार किया जा रहा है. हमने आईबीए से इस मामले में तेजी लाने का अनुरोध किया है ताकि बैंक कर्मचारियों के लिए नई व्यवस्था लागू करने में और देरी न हो।

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 28 जुलाई को होने वाली बैठक में आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज कुछ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं. आगामी बैठक में दोनों संगठन 5-दिवसीय कार्य सप्ताह के अलावा वेतन वृद्धि और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए समूह चिकित्सा बीमा की आवश्यकता जैसे मुद्दों पर भी बात कर सकते हैं।

सरकार ने कुछ समय पहले भारतीय जीवन बीमा निगम में 5 दिवसीय कार्य सप्ताह की व्यवस्था लागू की है। इसके बाद इसे बैंकों में लागू करने की लंबे समय से चली आ रही मांग ने भी जोर पकड़ लिया है. खबरों के मुताबिक, नई व्यवस्था लागू होने के बाद बैंक कर्मचारियों के दैनिक कामकाजी घंटे बढ़ सकते हैं. नई व्यवस्था के तहत उन्हें सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक यानी सुबह 9:30 बजे तक काम करना पड़ सकता है. हर दिन 40 मिनट अतिरिक्त.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।