Home व्यापार Indian Railways: रेलवे देगा सबको कन्फर्म टिकट

Indian Railways: रेलवे देगा सबको कन्फर्म टिकट

29
0

Indian Railways: आज भले ही रेलवे में कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है। लेकिन आने वाले समय में किसी को भी कन्फर्म टिकट की लाइन में लगना ही नहीं पड़ेगा। यानी सभी का टिकट कन्फर्म होगा किसी को इन्तजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि सूत्रों के मुताबिक रेलवे अपनी विस्तार योजना में आय दिन नई ट्रेन जोड़ रहा है। इससे ट्रेन करने वाले यात्रियों के लिए कई विकल्प हैं। अब ऐसे में वह जब चाहेंगे आराम से अपना कन्फर्म टिकट करवा कर रेलवे की सुविधाजनक यात्रा कर सकेंगे। बताया जा रहा है वोटिंग की समस्या से रेलवे यात्रियों को साल 2027 तक निजात मिल जाएगा। 

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ट्रैक से लेकर ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो रहा है। प्रतिवर्ष 4,000-5,000 किलोमीटर ट्रैक बिछाया जा रहा है। अभी रेलवे ट्रैक पर 10,748 ट्रेनें प्रतिदिन चल रही हैं जिनकी संख्या में इजाफा करने की योजना है। बताया जा रहा है आगामी समय में यह ट्रेनें 13,000 हो जाएंगी। यह लक्ष्य रेलवे आगामी 3-4 वर्ष में हासिल कर लेगी। 

अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो ट्रेन से अभी 800 यात्री सफर करते हैं। जिसे 1,000 करोड़ तक पहुंचाने की योजना बन रही है। इसके साथ ही ट्रेन की संख्या, ट्रेन स्पीड पर भी लगातार काम किया जा रहा है। रेलवे कुछ ऐसी ट्रेन लाना चाहता है जो यात्रियों को कम समय में लम्बी यात्रा करवाएं और उनका समय बचा सकें। रेलवे का दावा है समय बदल गया है अब यात्री अपनी सुविधा पहले देखते हैं उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रतिवर्ष 225 ऐसी ट्रेनों का निर्माण कर रहा है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।