Home व्यापार अब सरकारी योजना का लाभ प्राइवेट बैंक से उठाएं

अब सरकारी योजना का लाभ प्राइवेट बैंक से उठाएं

18
0

देश: महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु केंद्र की मोदी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई छोटी बचत योजनाओं का संचालन किया गया है। आज समय यह है कि हर तरफ छोटी बचत योजनाओं का बोलबाला है अब सरकारी बैंक से लेकर प्राइवेट सेक्टर की बैंक भी छोटी बचत योजनाओं को चला रही हैं। 

वहीं केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई महिला सम्मान सेविंग योजना वर्तमान में खूब लोकप्रिय है। वित्त मंत्री ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा- महिला सम्मान सेविंग योजना में निवेश के लिए आप सिर्फ सरकारी नहीं अपितु आईसीआईसीआई, एक्सिस, एचडीएफसी और आईडीबीआई जैसे प्राइवेट बैंकों का भी उपयोग कर सकते हैं। यानी अब प्राइवेट बैंक भी आपको छोटी बचत योजनाओं का लाभ दिलाएंगी। 

बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-2024 में महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना की घोषणा की थी। घोषणा के बाद .59 लाख डाकघरों में महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई। केंद्र सरकार की अधिसूचना के मुताबिक़ इस योजना को वही बैंक ऑपरेट कर सकते हैं जिनके पास राष्ट्रीय बचत योजनाओं को ऑपरेट करने के लिए डेडिकेटेड सॉफ्टवेयर होगा। 

इसके अलावा बैंक को डिपॉजिट और विड्रॉल के संदर्भ में केंद्र सरकार को समय-समय पर रिपोर्ट करनी होगी। स्कीम में आप दो वर्ष हेतु निवेश कर सकते हैं। इसमें आप 2 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको 7.5 प्रतिशत का सालाना ब्याज़ मिलेगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।