Home व्यापार Toll Plaza: खुशखबरी! टोल प्लाजा पर अब नहीं लगेगा जाम

Toll Plaza: खुशखबरी! टोल प्लाजा पर अब नहीं लगेगा जाम

16
0

Toll Plaza: शुक्रवार को राज्यसभा में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने टोल प्लाजा पर लगाने वाले वक्त पर किए गए सवाल का जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि देश के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर लगने वाले औसत वक्त में कमी आई है. यह वेटिंग टाइम औसत 734 सेकेंड था जो अब घटकर केवल 47 सेकंड रह गया है. इंदौर के बीजेपी सांसद शंकर लालवानी ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से सवाल टोल प्लाजा पर लगने वाले वक्त पर सवाल किया था. इसके जवाब में नितिन गडकरी ने औसत समय में बड़ी गिरावट की जानकारी दी है.

FASTag लगने के बाद टोल का हुआ ज्यादा कलेक्शन

गौरतलब है कि बीजेपी विधायक शंकर लालवानी ने परिवहन मंत्री से टोल प्लाजा पर लगने वाले वक्त के बारे सवाल किया था. इसके साथ ही उन्होंने यह भी पूछा था कि सरकार टोल प्लाजा पर लगने वाले लंबे ट्रैफिक जाम पर क्या कर रही है. क्या इसके लिए किसी नए सिस्टम का विकास किया जा रहा है. इस सवाल का ने राज्यसभा में लिखित जवाब देते हुए नितिन गडकरी ने कहा है कि नेशनल हाईवे पर FASTag लगने के बाद से टोल प्लाजा के कलेक्शन में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि कई बार कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण टोल प्लाजा पर लंबी लाइन लग जाती है.

औसत समय में भी आई गिरावट

इसके साथ ही परिवहन मंत्री ने बताया है कि टोल प्लाजा में FASTag लगने के बाद से टोल प्लाजा में औसत वक्त में कमी आई है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के द्वारा किए गए सर्वे से खुलासा हुआ है कि पहले आमतौर पर गाड़ियों को 734 सेकंड का वक्त लगता था जो अब घटकर केवल 47 सेकंड रह गया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि जल्द ही देश में Global Navigation Satellite System (GNSS) पर आधारित गेट मुक्त प्लाजा बनाए जाएंगे. इससे लोगों को प्लाजा पर कुछ वक्त के लिए भी नहीं रुकना पड़ेगा. इस पर काम करने के लिए सरकार ने एक कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।