Home व्यापार Tomato Prices: कब मिलेगी महंगे टमाटर से राहत?

Tomato Prices: कब मिलेगी महंगे टमाटर से राहत?

18
0

Tomato Price Hike: लंबे वक्त से टमाटर की बढ़ती कीमत (Tomato Price Hike) ने किचन का बजट बिगाड़ रखा है. सरकार इसकी कीमतों को काबू में करने के लिए कई तरह के कदम उठा रही है, मगर अभी भी रिटेल मार्केट में इसकी कीमत आसमान छू रही है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि टमाटर के दाम (Tomato Price) कब कम होंगे. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में टमाटर की कीमत में गिरावट दर्ज की जा सकती है. अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से नई फसलों की आवत शुरू हो जाएगी. इसके बाद टमाटर के दाम में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

कब कम होंगे दाम?

राज्य सभा में टमाटर की बढ़ती कीमत पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे में लिखित जवाब में कहा है कि अगले कुछ दिनों में टमाटर की नई फसलें मार्केट में आने लगेगी. इसमें बड़ी संख्या में टमा महाराष्ट्र के नारायणगांव, औरंगाबाद  और नासिक से आएगी. इसके साथ ही मध्य प्रदेश से भी टमाटर की नई फसल आएगी. ऐसे में मार्केट नई फसलों की आवक से टमाटर की कीमत में कमी होने की संभावना है.

कई शहरों में बेचे जा रहे टमाटर

इसके अलावा उपभोक्ता मामले के राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने संसद को यह भी जानकारी है कि दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे कई राज्यों में सस्ते टमाटर कृषि मार्केटिंग एजेंसियों जैसे नेफेड (NAFED) और एनसीसीएफ (NCCF) द्वारा बेचे जा रहे हैं. टमाटर को शुरुआती दौर में 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, जो 16 जुलाई तक घटकर 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था. वहीं अब NAFED और NCCF के सेंटरों पर अब टमाटर 70 रुपये किलो मिल रहा है. सरकार ने यह भी कहा है कि टमाटर के बढ़ते दाम के कारण कई किसान इसकी खेती कर रहे हैं. ऐसे में मार्केट में आने वाले दिनों में टमाटर की भारी मात्रा में आवक होगी. इससे रेट में कमी होने की संभावना है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।