Home व्यापार केंद्र सरकार की इस योजना में निवेश कर महिलाएं उठा सकती हैं...

केंद्र सरकार की इस योजना में निवेश कर महिलाएं उठा सकती हैं उम्दा लाभ

22
0

बिजनेस– महिला सशक्तिकरण के लिए केंद्र की मोदी सरकार कई बड़े काम कर रही है। वहीं अब निवेश में महिलाओं की भागीदारी बढाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की है। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट सत्र 2023 के दौरान की थी।

वहीं बीते दिन इस योजना के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और कहा, हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए लगातार काम कर रही है। महिला सम्मान बचत पत्र इसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है।
जानकारी के लिए बता दें यह योजना देश के 1.59 डाकघरों में शुरू की गई है। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल से हुई है। महिलाएं इस योजना में 1 हजार से लेकर 2 लाख तक का निवेश कर सकती हैं। इसमें महिलाओं को निवेश राशि पर 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। इस योजना में महिलाएं सिंगल अकाउंट के द्वारा अपना निवेश कर सकती हैं।

जानें कौन कर सकता है निवेश-

महिला सम्मान बचत पत्र योजना में देश की सभी महिलाएं निवेश कर सकती हैं। अगर कोई महिला नाबालिग है तो उसके लिए निवेश उसके अभिभावकों द्वारा किया जा सकता है।
इस योजना में निवेश के लिए आपको नजदीकी डाकघर में सम्पर्क करना होगा और एक फॉर्म भरना होगा।
फॉर्म जमा करने के बाद आपका खाता खुलेगा और आप अपना धन अब निवेश करना शुरू कर सकते हैं।
आपको आपके निवेश का एक सर्टिफिकेट सबूत के तौर पर मिलेगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।