Home चुनाव समाचार लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण का मतदान शुरू, आज मतदाता करेंगे इन...

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण का मतदान शुरू, आज मतदाता करेंगे इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला

86
0
लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण का मतदान शुरू, आज मतदाता करेंगे इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला
लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण का मतदान शुरू, आज मतदाता करेंगे इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए मतदान शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय क्षेत्रों में शुरू हुआ, क्योंकि सात चरण का मेगा चुनावी अभ्यास सुबह 7.00 बजे शुरू हुआ। आज शाम 6.00 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार, कुल 1.87 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि 102 निर्वाचन क्षेत्रों में 18 लाख कर्मियों को तैनात किया गया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 16.63 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे, जिसमें 1625 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, जिसमें नितिन गडकरी, किरण रिजिजू, भूपेन्द्र यादव और अर्जुन राम मेघवाल जैसे दिग्गज नेता और कई केंद्रीय मंत्री मैदान में हैं। प्रतियोगियों में मंत्री, वरिष्ठ नेता और कई विजेता शामिल हैं जो अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह नागपुर सीट से जीत की हैट्रिक लगाना चाह रहे हैं। उत्तर प्रदेश की पीलीभीत सीट से बीजेपी ने जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है. भाजपा द्वारा वरुण गांधी की जगह प्रसाद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद यह निर्वाचन क्षेत्र चुनावी क्षेत्र में काफी महत्व रखता है।

भाजपा उम्मीदवार तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने सक्रिय राजनीति में लौटने के लिए हाल ही में तेलंगाना के राज्यपाल और पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया। वह चेन्नई दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार हैं।

शिवगंगा से सांसद के.चिदंबरम उस सीट से दोबारा चुनाव लड़ने का लक्ष्य बना रहे हैं, जिस सीट से उनके पिता सात बार जीते थे। उनका मुकाबला बीजेपी के टी देवनाथन यादव और एआईएडीएमके के जेवियर दास से है.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई कोयंबटूर में द्रमुक नेता गणपति पी राजकुमार और अन्नाद्रमुक नेता सिंगाई रामचंद्रन के खिलाफ ताल ठोकेंगे। डीएमके के संरक्षक एम करुणानिधि की बेटी कनिमोझी थूथकुडी सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

तमिलनाडु की चेन्नई सेंट्रल लोकसभा सीट पर सत्तारूढ़ डीएमके और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। द्रमुक ने मौजूदा सांसद दयानिधि मारन को मैदान में उतारा है जो सीट बरकरार रखना चाहते हैं। वहीं, बीजेपी ने विनोज पी सेल्वम को मैदान में उतारा है. चेन्नई सेंट्रल को डीएमके का गढ़ माना जाता है.

कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। कूचबिहार लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रामाणिक का मुकाबला तृणमूल के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया से होगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सबसे महत्वपूर्ण लोकसभा सीटों में से एक, सहारनपुर में त्रिकोणीय दौड़ में कांग्रेस-सपा गठबंधन के उम्मीदवार इमरान मसूद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राघव लखनपाल शर्मा और माजिद अली शामिल होंगे। बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा)।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।