Home health अपनाएं ये घरेलू उपाय डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए

अपनाएं ये घरेलू उपाय डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए

59
0

[object Promise]

यह बात हम सभी जानते है कि सर्दियों के सीजन में बालों का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। यह सीजन बालों केे लिए कई समस्या लेकर आता है। आइए आज हम आपको बताते है कुछ घरेलु उपायों को जो बालों को चमकदार, मजबूत बनाएंगे और डेंड्रफ और हेयर फॉल जैसी परेशानियों से भी छुटकारा दिलाएंगे।

नारियल तेल
नारियल तेल सिर की त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है और यह बालों में सभी प्रकार के इन्फेक्शन और डेंड्रफ की आशंका को खत्म करता है। बाल धोने से एक रात पहले नारियल के तेल से सिर और बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। यदि आप नारियल तेल को हल्का सा गर्म करके भी सिर पर मसाज कर सकते हैं। एलोवीरा भी आपको डेंड्रफ से राहत दे सकता है।

एलोवेरा
एलोवेरा बालों से लकर त्वचा तक आपको इसके गुणों से बहुत फायदा मिल सकता है। यह खोपड़ी पर स्किन यानी त्वचा को सूखने से बचाता है। एलोवेरा जेल अपनी खोपड़ी पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर बालों को नार्मल पानी से धो लें।

दही
दही भी हमारी खोपड़ी को शुष्कता से बचाने में अहम भूमिका निभा सकती है। इसके लिए दही 30 मिनट तक अपने सिर पर लगाकर रखें और फिर सिर को सामान्य तरीके से धो लें। दही की वजह से हम डेंड्रफ से मुक्ति मिलती है और बेहतर परिणामों के लिए आप दही में तेल मिलाकर भी सिर पर और बालों में लगा सकते हैं।

ऐपल साइडर विनेगर
ऐपल साइडर विनेगर खोपड़ी में खुजली से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसका एक चम्मच लेकर उसमें चार चम्मच पानी मिलाइए। उसके बाद कपास की मदद से उसे खोपड़ी पर लगाइए। लगभग आधे घंटे तक उसे लगा रहने दें और उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। बेहद सूखी त्वचा का स्वभाव अल्कलाइन होता है जबकि इस विनेगर की मूल प्रकृति एसिडिक होती है। इसके कारण से त्वचा का पीएच संतुलन नियंत्रित रहता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।