Home health इन 10 पौधें से आपको मिलती है पोजोटिव एनर्जी और शुद्ध वायु

इन 10 पौधें से आपको मिलती है पोजोटिव एनर्जी और शुद्ध वायु

48
0

[object Promise]

हर कोई सेहतमंद रहना चाहता है। खुद को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट और खुद की साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है लेकिन सिर्फ अपनी ही नहीं बल्कि आपके आस-पास का वातावरण भी साफ सुथरा होना चाहिए। सिर्फ खुद की साफ सफाई से ही आप खुद को सुरक्षित नहीं रख सकते। घर बड़ा हो या छोटा, नया हो या पुराना, वहां पर ऐसे अस्वस्थ विषाक्त पदार्थ पाए जाते हैं जो हवा को दूषित करते हैं।

[object Promise]
Home garden

इसी हवा में हम सांस लेते हैं तो जाहिर सी बात हैं कि यह कहीं ना कहीं हमारे शरीर पर बुरा असर डालती है। इसलिए जरूरी है कि घर के अंदर की वायु का शुद्ध किया जाए और इन्हें साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि घर में ऐसे पौधे लगाए जाए जो हवा को शुद्ध करें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हाउसहोल्ड पौधे के बारे में बताते हैं जो हवा को तो साफ करते हैं साथ ही घर की डैकोरेशन में भी यूज किए जा सकते हैं। इससे आपको मिलेगी।

1. गेरबेरा डेसी
कलरफुल चमकीले फूलों वाला यह पौधा सिर्फ डैकोरेशन का ही नहीं बल्कि कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन गैस को अवशोषित कर लेती है। इसे पौधों को बैडरूम के लिए आदर्श माना जाता है।

[object Promise]
Home garden

2. स्पाइडर प्लांट
घर में जरूर रखें छोटा सा स्पाइडर प्लांट। मकड़ी की तरह दिखने वाले इसके पत्ते हवा शुद्ध और डैकोरेशन का काम देते हैं। लोग इन्हें लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इन्हें ज्यादा केयरिंग की जरूर नहीं पड़ती।
3. ड्रासाइिना
लंबे पत्तों वाला यह पौधा सफेद, क्रीम और लाल धारियों में होता है।
4. फीक्स
जब हम इस पौधे को घर के अंदर लगाते हैं तो यह 10 फुट की लंबाई के बीच ही रहता है। इस पौधे में हवा को साफ करने के क्षमता होती है।
5. शांत लिली
शांत लिली का घ्ह छोटा सा पौधा हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार होती हैं। इसे आसानी से उगाया जा सकता है और गर्मियों में इसमें फूल खिलते हैं। लिली को छायादार जगह पर रखें, मिट्टी में नमी हो लेकिन ज्यादा पानी ना दें।
6. बोस्टन फर्न
उच्च आर्द्रता और अप्रत्यक्ष रूप से प्रकाश लेने वाले इस पौधे को शांत और ठंडी जगह पर रखें। पौधे की मिट्टी को रोजाना देखें अगर पानी की जरूरत हैं तभी पानी दें।
7. स्नैक प्लांट  नहीं पड़ती। इसे ड्राई प्लेस में रखें जहां ज्यादा सूरज का प्रकाश ना मिलें।

[object Promise]
-plants-for-pure-air

8. बांस पाम
बांस का पौधा हवा को फ्रैश करने में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। वैसे तो यह पौधे काफी बड़े हो जाते हैं लेकिन इनडोर के लिए आपको छोटे पौधे भी आसानी से मिल जाएंगे। यह डैकोरेशन के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं।
9. एलोवेरा
इस पौधों को ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती। यह सेहत के लिए बहुत ही बढघ्यिा माना जाता है। इसकी पत्तियों में विटामिन, एंजाइमों, अमीनो एसिड, और अन्य यौगिक पाए जाते हैं जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।
10. गार्डन मम
यह पौधा अमोनिया, बेंजीन, फॉर्मल्डेहाइड और जाइलिन को हटाकर हवा को शुद्ध करते हैं। यह बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगी। आप इसे घर के बाहर भी लगा सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।