Home health घर पर बनी ये 4 चटनियां डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को करती हैं...

घर पर बनी ये 4 चटनियां डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को करती हैं कंट्रोल

46
0

[object Promise]

कई लोगों को खाने के साथ चटनी खाना बहुत पसंद होता है। भारतीय घरों में आपको चटनी की वैरायटी देखने को मिल सकती है। भारत में हर मौसम के हिसाब से टेस्‍टी और मसालेदार चटनियां बनाई जाती हैं। तीखी, मीठी और दोनों तरह की चटनियां स्वाद के लिहाज से तो अच्छी होती ही हैं, साथ ही अपने पोषक तत्वों से स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी मानी जाती हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं भारतीय घरों में फेमस कुल 4 ऐसी चटनियों के बारे में जो सेहत के हिसाब से हमारे लिए फायदेमंद हैं।

पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी पेट के लिए अच्‍छी होती है, यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखती है और आपकी भूख भी बढ़ाती है। पुदीने की पत्तियों में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्निशियम आदि मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी की पोषक जरूरतों को पूरा करते हैं। जिन्हें पेट संबंधी तकलीफें अक्सर सताती हैं उन्हें पुदीने की चटनी जरूर खानी चाहिए।

आंवले की चटनी

आंवला खट्टा होता है इसलिए इसकी चटनी टेस्‍टी और चटपटी होती है। आंवला में मौजूद विटामिन-सी आंखों और बालों की कई समस्याएं दूरने में लाभदायक होता है। इसके अलावा आंवला एक अच्छा ब्लड प्यूरीफायर भी माना जाता है। यह बॉडी के तीनों दोषों यानी पित्‍त, कफ और वात को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। यह पित्त को शांत करता है और कफ को कम करता है। आंवले की चटनी में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज को कंट्रोल करने और उससे बचने में भी मदद करते हैं।

प्याज और लहसुन की चटनी

प्याज और लहसुन की चटनी स्‍वाद के साथ-साथ सेहत को भी बढ़ाती है। लहसुन में अल्लीसिन नामक एंटीबायोटिक तत्व पाया जाता है जो बॉडी की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व भी पाए जाते हैं जो आपको बीमारियों से बचाते हैं। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। इसमें पाया जाना वाला विटामिन-सी स्कर्वी रोग से भी हमें बचाता है। लहसुन के आलावा प्याज की चटनी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे मिनरल होते हैं। साथ ही यह विटामिन सी, विटामिन बी 6 और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। इसलिए लहसुन और प्याज की चटनी आपकी सेहत के लिए अच्‍छी होती है।

टमाटर की चटनी

सब्जियों में खट्टेपन और स्‍वाद को बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन टमाटर की चटनी भी बहुत टेस्‍टी होती है, जो स्‍वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी होती है। इस चटनी में विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-के होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, फास्फोरस, नियासिन और लाइकोपीन होता है। टमाटर नैचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी कम करता है, तो अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इस चटनी को खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व आपकी स्किन में निखार भी ला सकता है।

जानिए, जिया का फिटनेस फंडा उन्हीं की जुबानी

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।