Home health जानें मुहूर्त और इसका महत्व, होलिका दहन और होली किस दिन है?

जानें मुहूर्त और इसका महत्व, होलिका दहन और होली किस दिन है?

80
0

[object Promise]

रंगों का त्योहार होली हिन्दुओं का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है। दिवाली के बाद होली सबसे बड़ा त्योहार है। हिन्दी पंचांग के अनुसार, होली का त्योहार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से प्रारंभ होता है। यह दो दिन का होता है। पूर्णिमा तिथि के दिन प्रदोष काल में होली पूजा और होलिका दहन होता है और अगले दिन रंगों की होली खेली जाती है, जिसे धुलण्डी भी कहा जाता है। जागरण अध्यात्म में आज हम जानते हैं कि इस वर्ष होलिका द​हन किस दिन है? होली पूजा का मुहूर्त क्या है? रंगों की होली किस दिन मनाई जाएगी?

होलिका दहन 2021 मुहूर्त

इस वर्ष फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 28 मार्च दिन रविवार को प्रात: 03 बजकर 27 मिनट पर हो रहा है, जिसका समापन देर रात 12 बजकर 17 मिनट पर होगा। ऐसे में होलिका दहन 28 मार्च को होगा। इस दिन आपको होलिका दहन के लिए 02 घंटे 20 मिनट का समय प्राप्त होगा। इस दिन होलिका दहन मुहूर्त शाम को 06 बजकर 37 मिनट से रात 08 बजकर 56 मिनट तक है।

होलिका दहन को छोटी होली और होलिका दीपक के नाम से भी जाना जाता है। होलिका दहन सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल के समय पूर्णिमा तिथि प्राप्त होने पर ही किया जाता है।

होली 2021

28 मार्च 2021 को होलिका दहन होने के बाद अगले दिन रंगों वाली होली होगी। ऐसे में 29 मार्च दिन सोमवार को होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। होली के दिन लोग एक दूसरे को रंग, गुलाल लगाते हैं और बधाई एवं शुभकामनाएं देते हैं। उपहार देने के साथ ही दोस्तों, रिश्तेदारों को मिठाई और भोजन कराया जाता है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।