Home health बिगाड़ सकती है आपकी सेहत का हाल YO-YO डायटिंग

बिगाड़ सकती है आपकी सेहत का हाल YO-YO डायटिंग

65
0

बिगाड़ सकती है आपकी सेहत का हाल YO-YO डायटिंग

वेट गेन करने पर डायटिंग शुरू करना और वेट लूज हो जाने पर फिर से अनियमित लाइफस्टाइल फॉलो करना, आपके शरीर के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकता है। वेट गेन और वेट लूज के अनियमित प्लान का जिक्र एक बार फिर काफी तेजी से हो रहा है तो इसका श्रेय जाता है बॉलिवुड ऐक्टर राणा दग्गुबाती को।

ऐक्टर राणा दग्गुबाती ने बहुत ही तेजी से अपना वेट लॉस किया है। इस पर हेल्थ एक्टपर्ट्स का कहना है कि ऐसा करना सेहत के लिए इतना नुकसानदायक है कि आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं या आपको जान का भी खतरा हो सकता है।

इस तरह का वेट गेन और वेट लॉस रूटीन अपनाने से पहले जरूरी है कि मेटाबॉलिक मेथ को समझा जाए। लोग जब अपनी डायट और एक्सर्साइज को लेकर लापरवाही बरतते हैं तो बड़ी मात्रा में कैलरी स्टोर करते हैं और जब उन्हें अपना वेट घटाना होता है तो डायटिंग करने लगते हैं, इसे yo-yo Dieting पैटर्न कहा जाता है।

अगर आप वजन में थोड़ा बहुत अंतर करते हैं तब तो फिर भी बॉडी आसानी से झेल लेती है लेकिन अगर आप बार-बार अपने वजन को लेकर एक्सपेरिमेंट्स करते रहते हैं और कभी मोटी तो कभी पतले अवतार में आते रहते हैं तो इसके लिए आपको सेहत और डायट की डीप नॉलेज होना बहुत जरूरी है। क्योंकि युवा बड़ी संख्या में सिलेब्रिटीज को फॉलो करते हैं, ऐसे में उन्हें जागरूक रहना चाहिए। कहीं सेहत की अनदेखी भारी ना पड़ जाए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।