Home health सिर्फ इस चीज को खाने से हार्ट अटैक का खतरा रहेगा कम

सिर्फ इस चीज को खाने से हार्ट अटैक का खतरा रहेगा कम

56
0

किसी कारण से धमनियों में वसा जमा हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट अटैक एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो अधिकतर लोगों की मौत का कारण बनती है। हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए दिल स्वस्थ होना चाहिए। पहले समय इस बीमारी का खतरा केवल उम्रदराज के लोगों में देखने को मिलता था लेकिन जैसे-जैसे लोगों का रहन-सहन बदलता जा रहा है, वैसे छोटी उम्र के लोग भी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का शिकार होते जा रहे है। दरअसल, खुद हार्ट अटैक के मरीज को नहीं पता होता कि वह दिल का मरीज है। हार्ट अटैक का मरीज हमेशा इस बीमारी के लक्षणों को अनदेखा कर देता है। आज हम आपको कुछ चीजें बताएंगे, जिनसे हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है।
हार्ट अटैक के कुछ शुरूआती लक्षण-
– सीने में हल्का दर्द
– सांस लेने में दिक्कत
– फ्लू की समस्घ्या
– मितली
– लो या हाई ब्लड प्रेशर
– अधिक पसीना आना
– कमजोरी महसूस होना
– तनाव और घबराहट
हार्ट अटैक से बचने का घरेलू नुस्खा-
गेहूं को 10 मिनट तक पानी में उबालें और फिर उन्हें अंकुरित करने के लिए किसी कपडे में बांध कर रखें। जब गेंहू 1 इंच तक लंबे अंकुरित हो जाए तो उनका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। याद रखें कि गेहूं की मात्रा 1 कटोरी रखे। इकसा सेवन 3-4 दिनों तक लगातार करें। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होगा।

Read More : ऑनलाइन जुआ और सट्टेबाजी को सरकार दे रही है कानूनी वैधता

 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।