Home health आदत में करें यह बदलाव और रिश्ते में डालें जान

आदत में करें यह बदलाव और रिश्ते में डालें जान

27
0

जीवन शैली: किसी के साथ रिलेशनशिप में में होना आज के समय में आम बात है। लोग साथ उठते बैठते हैं, टाइम एक्सपेंड करते हैं और अपने लिए पार्टनर चुन लेते हैं। जब एक व्यक्ति किसी के साथ रिलेशनशिप में होता है तो वह अपने पार्टनर के प्रति समर्पित रहता है उसकी सभी इच्छाओं को पूरा करने का प्रयास करता है। एक दूसरे के साथ समय बिताता है लेकिन इतना सब करने के बाद भी कपल्स का रिश्ता कमजोर ही रहता है। समय-समय पर झगड़ा होता है और बहस इतनी बढ़ जाती है की लोग एक दूसरे से अलग होने का निर्णय कर लेते हैं। 

एक व्यक्ति का रिलेशनशिप में आना जितना आसान है उतना ही अपने पार्टनर से अलग होना मुश्किल है। कई बार ब्रेकअप के बाद लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं, तो कई लोगों की जिंदगी में ब्रेकअप भूचाल मचा देता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको यदि आप अपना लेते हैं तो आपकी और आपके पार्टनर की बॉन्डिंग अच्छी होगी, आपका रिश्ता लॉन्ग टाइम तक चलेगा। 

जानें कैसे दें रिश्ते को लम्बी उम्र :

समस्या का समाधान :

अगर आप रिलेशनशिप में हैं तो आपका आपके पार्टनर के साथ झगड़ा होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आपका आपके पार्टनर के साथ बात-बात पर झंगडा हो रहा है तो आप इसे हल्के में मत लें। आप यह समझने का प्रयास करें की आखिर उसकी समस्या क्या है की वह बात -बात पर चिढ रहा है और आपसे बेवजह भी झगड़ रहा है। अगर आप अपने पार्टनर की समस्या को समझ लेते हैं और उसका समाधान करने का प्रयास करते हैं तो आपके रिश्ते में आपका यह व्यवहार नई जान डाल देता है। 

साथी को दें इम्पोर्टेंस:

कई लोगों की आदत होती है वह अपने पार्टनर से अधिक अपने काम को महत्व देते हैं। पूरे दिन अपने काम में व्यस्त रहते हैं, अपने साथी से न बात करते हैं और न ही उसकी खबर रखते है। पार्टनर का यह व्यवहार साथी को कभी पसंद नहीं आता। उसे महसूस होने लगता है कि उसका पार्टनर उससे प्रेम नहीं करता या उसकी लाइफ में उसकी कोई वैल्यू नहीं है। पार्टनर की यह आदत साथी को अकेलापन महसूस करवाती है और धीरे -धीरे दो लोगों के बेहतरीन रिश्ते को खराब कर देती है। 

अपना फायदा देखना ;

कई बार कुछ पार्टनर ऐसे भी होते हैं जो एक दूसरे के प्रति समर्पित होने से अधिक यह देखते हैं की उनका फायदा कितना है। वह रिश्ता भी अपने लाभ के लिए बनाते हैं। ऐसे पार्टनर सामान्य तौर पर अपने साथी का फाइनेंशियल स्टेटस देखकर उससे जुड़ते हैं और धन को जीवन में अधिक महत्व देते हैं। अगर आप भी अपने रिश्ते से अधिक धन को महत्व देते हैं तो आपका रिश्ता खत्म हो जाता है और एक समय के बाद आपका पार्टनर आपसे दूरी बनाने लगता है। 

अतीत को याद करना :

जब दो लोग रिश्ते में आते हैं तो वह एक दूसरे का आज और कल सब स्वीकारते हैं। लेकिन कई लोगों की आदत होती है कि वह अपने साथी के अतीत को लेकर उसे ताने कस्ते रहते है। बार-बार अपने साथी को यह महसूस करवाते हैं की हमने तुम्हारा अतीत स्वीकार किया है। वही जब उनके बीच आपसी मतभेद होता है तो वह अपने पार्टनर के अतीत को लेकर उसे कोसते हैं। ऐसे लोगों की लाइफ में कभी एक बेहतरीन रिश्ता नहीं बन पाता है और यह लोग अपने स्वभाव से अपने रिश्ते को बर्बाद कर देते हैं। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।