Home स्वास्थ्य-जीवनशैली World Brain Day 2023: क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड ब्रेन डे’

World Brain Day 2023: क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड ब्रेन डे’

32
0

World Brain Day 2023: हर साल की तरह इस साल भी 22 जुलाई के दिन टवर्ल्ड ब्रेन डेट पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. इस खास दिन मनाने के पीछ सबसे कारण है कि दुनियाभर के लोगों को दिमाग संबंधी बीमारी और स्थितियों के बारे में जागरूकता फैलाया जा रहा. एक सेहतमंद इंसान के लिए दिमाग का हेल्दी रहना कितना जरूरी है इस खास अवसर को अलग-अलग अंदाज में पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाता है. 

वर्ल्ड ब्रेन डे की स्थापना

वर्ल्ड ब्रेन डे की स्थापना 2014 में ‘वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी’ द्वारा की गई थी. यह एक संस्था है जो 145 से अधिक नैशनल न्यूरोलॉजिकल समाजों का प्रतिनिधित्व करती है. प्रत्येक साल ‘फेडरेशन विश्व मस्तिष्क दिवस’ पर जश्न मनाने के लिए एक थीम चुनता है, जैसे स्ट्रोक, मानसिक स्वास्थ्य, उम्र बढ़ना या मिर्गी आदि. इस साल की थीम “मस्तिष्क स्वास्थ्य और विकलांगता: किसी को भी पीछे न छोड़ें” है और इसे न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के बारे में बेहतर शिक्षा, अनुसंधान और स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के लिए चुना गया है.

जागरूकता फैलाने के लिए चुना गया ये थीम

इस दिन का महत्व दो गुना है. सबसे पहले, यह तंत्रिका संबंधी विकारों और स्थितियों पर ध्यान आकर्षित करता है जिनका अक्सर निदान नहीं किया जाता है या इलाज नहीं किया जाता है. दूसरे, यह लोगों को इन विकारों के बारे में और अधिक जानने का अवसर देता है और उन्हें कैसे प्रबंधित या इलाज किया जा सकता है.

वर्ल्ड ब्रेन डे 2023 के उपलक्ष्य में दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. न्यूरोलॉजिकल स्थितियों पर केंद्रित व्याख्यान, सेमिनार और कार्यशालाएं होंगी और साथ ही न्यूरोलॉजिकल विकारों के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालने वाली फिल्म स्क्रीनिंग और कला प्रदर्शनियां जैसी गतिविधियां भी होंगी. इसके अलावा, विभिन्न संगठन न्यूरोलॉजिकल देखभाल से संबंधित चिकित्सा सेवाओं पर छूट की पेशकश कर रहे हैं.

‘वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी’ ने वर्ल्ड ब्रेन डे 2023 के उपलक्ष्य में एक वेबसाइट और सोशल मीडिया अभियान भी स्थापित किया है. इसमें न्यूरोलॉजिकल विकारों की जानकारी, उन्हें प्रबंधित करने के सुझाव और इस दिन होने वाली घटनाओं के बारे में विवरण शामिल हैं.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।