Home राष्ट्रीय इंस्टाग्राम की 21 साल की ख़ूबसूरत लड़की ने पास किया आईपीएस, बिना कोचिंग...

इंस्टाग्राम की 21 साल की ख़ूबसूरत लड़की ने पास किया आईपीएस, बिना कोचिंग के लगातार दो बार पास की यूपीएससी परीक्षा

16
0

IAS Divya Tanwar Success Story : (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सफलता देश के लाखों उम्मीदवारों का सपना होता है। इस परीक्षा को दो बार पास करना काफी कठिन है और इसे एक बार पास करना भी एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है और आईएएस अधिकारी दिव्या तंवर देश की सबसे कठिन परीक्षा को कैसे पास किया जाता है इसका सच्चा उदाहरण हैं।

2021 में, दिव्या तंवर (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुईं और अपने पहले प्रयास में 438 की अखिल भारतीय रैंक प्राप्त करके सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की। दिव्या केवल 21 साल की थीं जब उन्होंने परीक्षा पास की। उन्होंने बिना किसी कोचिंग की मदद के इस परीक्षा का सामना किया. इसके बाद, वह 22 साल की उम्र में 2022 में फिर से यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित हुईं और अखिल भारतीय रैंक के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की।

दिव्या तंवर हमेशा से एक प्रतिभाशाली छात्रा रही हैं। वह महेंद्रगढ़ के निवासी हैं और उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गृह नगर के एक सरकारी स्कूल में प्राप्त की। बाद में उनका चयन नवोदय विद्यालय, महेंद्रगढ़ के लिए हो गया। उनके पास साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री है और उन्होंने ग्रेजुएशन पूरी करते ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

परीक्षा की तैयारी के समय उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी, लेकिन फिर भी उनकी माँ ने उनकी आकांक्षाओं का समर्थन किया और हर संभव तरीके से उनका समर्थन किया। दिव्या की मां बबीता अकेले ही तीनों भाई-बहनों की देखभाल करती थीं।

IAS अधिकारी दिव्या तंवर सोशल मीडिया पर भी काफी मशहूर हैं और अपने फॉलोअर्स और दोस्तों के साथ प्रेरणादायक पोस्ट शेयर करती रहती हैं। वर्तमान में, आईएएस अधिकारी के इंस्टाग्राम पर 90,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।