Home राष्ट्रीय Chandrayaan 3 Launch: इस दिन लॉन्च होगा Chandrayaan 3

Chandrayaan 3 Launch: इस दिन लॉन्च होगा Chandrayaan 3

16
0

Chandrayaan 3 Launch:   Chandrayaan 3 का लॉन्च आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा (Sriharikota) से शुक्रवार (14 जुलाई) को दोपहर 2:35 होगा। इसरो ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा- भारत  Chandrayaan 3 के लॉन्च के लिए तैयार है, लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी हैं।  Chandrayaan 3 ने लॉन्च से पूर्व होने वाली 24 घंटे की रिहर्सल की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। 

वरिष्ठ अंतरिक्ष वैज्ञानिक जी माधवन नायर ने कहा- चन्द्रमा पर जाने  से पूर्व Chandrayaan को सभी सर्वेक्षण के पहलुओं पर खरा उतरना होगा। हम कोई भी गलती नही चाहते हैं। यदि Chandrayaan सभी पहलुओं पर सही है तो यह भारत के लिए अच्छी खबर है। वही Chandrayaan की चन्द्रमा पर सॉफ्ट लैंडिग बेहद कठिन है। 

जानकारी के लिए बता दें 2019 में चंद्रयान-2 मिशन के चन्द्रमा पर सॉफ्ट लैंडिग को सफलता नही मिल पाई थी। यह भारत के परिपेक्ष्य से बेहद अहम मिशन था। इसरो के प्रयास के लिए हर तरह भारत की सराहना हुई थी। वही Chandrayaan 3 के लॉन्च से पूर्व इस बार सारी तैयारी पुख्ता की गई हैं। इसरो इस बार कोई भी गलती करने के लिए तैयार नही है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।