Home राष्ट्रीय अमेरिका पर कर्ज़ संकट, बाइडन ने ऑस्ट्रेलिया दौरा रद्द किया

अमेरिका पर कर्ज़ संकट, बाइडन ने ऑस्ट्रेलिया दौरा रद्द किया

17
0

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के तय दौरे रद्द कर दिए हैं. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह जापान में जी-7 समिट में हिस्सा लेने के बाद लौट जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया में क्वाड नेताओं की समिट में हिस्सा लेने नहीं जाएंगे.

बाइडन ने ये फ़ैसला अमेरिका में आए कर्ज़ संकट के बीच लिया है. बाइडन ने मंगलवार को इस संबंध में व्हाइट हाउस में एक आपातकालीन बैठक भी की. अमेरिका पर फ़िलहाल 31400 अरब डॉलर का कर्ज़ है. अमेरिकी सरकार उधार लेने की तय सीमा को पार कर चुकी है. लेकिन, कर्ज़ को चुकाने के लिए अमेरिकी सरकार को और कर्ज़ लेना होगा यानी डेट लिमिट बढ़ानी होगी. इसके लिए अगर कोई सौदा नहीं हुआ तो एक जून तक अमेरिका डिफ़ॉल्ट कर जाएगा.

क्वाड देशों की बैठक 22 से 24 मई के दौरान ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होनी थी. भारत भी इस गुट का हिस्सा है. इसके अलावा बाइडन का पापुआ न्यू गिनी दौरा भी ऐतिहासिक माना जा रहा था, क्योंकि यहाँ जाने वाले वो पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होते. जो बाइडन का दौरा रद्द होने के बाद क्वाड की मेज़बानी कर रहे ऑस्ट्रेलिया ने भी सिडनी में होने वाली चारों देशों के नेताओं की बैठक स्थगित कर दी है.

प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज़ के हवाले से ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने इसकी जानकारी दी है. साथ ही ये भी बताया है कि संभवतः चारों देशों के नेता जापान में होने जा रही जी-7 की बैठक से इतर मुलाक़ात करेंगे.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।