Home राष्ट्रीय Devendra Fadnavis Birthday: सबसे कम उम्र के मेयर से लेकर CM

Devendra Fadnavis Birthday: सबसे कम उम्र के मेयर से लेकर CM

19
0

Devendra Fadnavis Birthday Special: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के वर्तमान उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का 22 जुलाई को जन्मदिन होता है. अपने इस जन्मदिन पर वह 53 साल के हो गए हैं. बीजेपी की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य से लेकर नागपुर के सबसे कम उम्र के मेयर बनने, फिर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जाने और फिर राज्य का मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बनने तक के सफर में देवेंद्र फडणवीस की राजनीतिक उपलब्धियां कई हैं.

देवेंद्र फडणवीस का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में रहने वाले एक मराठी हिंदू परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम गंगाधर फडणवीस और मां का नाम सरिता फडणवीस है. पिता गंगाधर फडणवीस नागपुर से महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य के रूप में कार्यरत थे और मां विदर्भ हाउसिंग क्रेडिट सोसाइटी के पूर्व निदेशक थीं.

पिता के जेल जाने पर छोड़ दिया था इंदिरा कॉन्वेंट स्कूल 

फडणवीस की शुरुआती शिक्षा तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर चलने वाले स्कूल इंदिरा कॉन्वेंट से हुई थी. आपातकाल के दौरान फडणवीस के पिता को भी जन संघ का सदस्य होने के नाते और सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने के कारण जेल जाना पड़ा था. इस पर फडणवीस ने इंदिरा कॉन्वेंट में पढ़ने से इनकार कर दिया था. वह उस प्रधानमंत्री के नाम पर बने स्कूल में नहीं जाना चाहते थे जिसे उन्होंने अपने पिता के जेल जाने के लिए जिम्मेदार ठहराया था. इसके बाद वह नागपुर के सरस्वती विद्यालय में पढ़े. उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए उन्होंने धरमपेठ जूनियर कॉलेज में दाखिला लिया था.

कानून और बिजनेस मैनेजमेंट में हासिल की डिग्रियां

फडणवीस ने नागपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन की. इसके अलावा, उन्होंने जर्मनी के बर्लिन स्थित डीएसई-जर्मन फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट से परियोजना प्रबंधन के तरीकों और तकनीकों में डिप्लोमा किया है.

फडणवीस का राजनीतिक करियर

फडणवीस ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत नब्बे के दशक के मध्य में की थी. एक छात्र के रूप में वह बीजेपी से संबद्ध एबीवीपी के सक्रिय सदस्य थे. 1992 में 22 वर्ष की उम्र में वह एक कोर्पोरेटर बन गए थे. 5 साल बाद 1997 में 27 वर्ष की उम्र में वह नागपुर नगर निगम के सबसे कम उम्र के मेयर बने थे और इसी के साथ वह भारत के इतिहास में दूसरे सबसे कम उम्र के मेयर बन गए थे.

फडणवीस 1999 से महाराष्ट्र विधानसभा में नागपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उन्होंने 31 अक्टूबर 2014 से 12 नवंबर 2019 तक महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में काम किया. 44 वर्ष की उम्र में शपथ लेने के बाद वह शरद पवार के बाद महाराष्ट्र के इतिहास में दूसरे सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने थे.

फडणवीस 2019 से 2022 तक महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे. वह 2013 से 2015 तक बीजेपी की महाराष्ट्र राज्य इकाई के अध्यक्ष भी रहे. महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट के चलते 28 नवंबर 2019 को इस्तीफा देने से पहले उन्होंने 2019 के दौरान मुख्यमंत्री के रूप में 5 दिनों का दूसरा कार्यकाल पूरा किया था.

बीजेपी और आरएसएस के सदस्य देवेंद्र फडणवीस ने 2009 से महाराष्ट्र विधानसभा में नागपुर दक्षिण पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. इससे पहले 1999 से 2009 तक उन्होंने नागपुर पश्चिम का प्रतिनिधित्व किया. वह 1997 से 2001 तक नागपुर के मेयर रहे थे.

फडणवीस के इस बयान पर मचा था घमासान

इसी साल जून कोल्हापुर में मुगल शासक औरंगजेब का महिमामंडन करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर हुईं झड़पों के बाद फडणवीस का एक बयान काफी चर्चा में रहा था. उन्होंने कहा था कि अचानक औरंगजेब की इतनी औलादें कहां से पैदा हो गईं. इसके बाद उन्होंने यह स्पष्ट करने की कोशिश की थी कि वह मुसलमानों को औरंगजेब का वंशज नहीं मानते हैं और राष्ट्रवादी मुसलमान औरंगजेब को अपने नायक के रूप में नहीं देखते हैं.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।