Home राष्ट्रीय Heavy Rain in the Delhi : भारी बारिश ने दिल्ली में 41...

Heavy Rain in the Delhi : भारी बारिश ने दिल्ली में 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, गाड़िया डूबी, सांसद, विधायक और मंत्रियों के घरों घुसा पानी

12
0

दिल्ली में बारिश के पानी ने पिछले 41 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है। नई दिल्ली की सड़कों और नालों में कोई अंतर नहीं रह गया है। यहां तक बारिश का पानी आम लोगों के घरों में ही नहीं बल्कि सांसद, मंत्रियों और विधायकों के घरों में भी पहुंच गया है। दिल्ली सरकार की बारिश से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है, की पोल कर रख दी है।

मौसम विभाग (आईएमडी ( के आंकड़ों के अनुसार , रविवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि 1982 के एक दिन में सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड से ज्यादा हैं।

बारिश के कारण दिल्ली की सभी सड़कों और बस्तियों में भयंकर पानी भर गया है, मौसम विभाग ने बताया कि ,उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश पंजाब, और दिल्ली, समेत देश के उत्तरी राज्यों में भारी बारिश हो रही है।

1982 के बाद पहली बार एक ही दिन में 153 मिमी बारिश हुई। दिल्ली, हिमाचल, पंजाब समेत उत्तर भारत में भारी बारिश हुई है, जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पोशाना नदी पार करते समय सेना के दो जवान डूब गए। बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में 5, जम्मू-कश्मीर में 2 और उत्तर प्रदेश में 4 लोगों की मौत हो गई है, बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में स्कूलों को दो दिन की छुट्टी दे दी गई है। 

2003 में 24 घंटे में 133.4 मिमी बारिश हुई थी, 2013 में दिल्ली में 123.4 मिमी बारिश हुई थी, इस बीच 9 जुलाई 2023 को दिल्ली में बारिश ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था, 24 घंटे में 153 मिमी बारिश हो चुकी है। बारिश अभी भी थमी नहीं है, मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आज (रविवार) 9 जुलाई को भी मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।