Home राष्ट्रीय पाठ्यपुस्तक में शामिल होगा गोवा क्रांति दिवस का इतिहास : सीएम सावंत

पाठ्यपुस्तक में शामिल होगा गोवा क्रांति दिवस का इतिहास : सीएम सावंत

14
0

 गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को ऐलान किया कि गोवा क्रांति दिवस (18 जून 1946) का इतिहास अगले शैक्षणिक वर्ष से 11वीं कक्षा की इतिहास की पाठ्यपुस्तक में शामिल किया जाएगा। सीएम सावंत ने आजाद मैदान पंजिम में शहीद स्मारक पर गोवा क्रांति दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में यह बात कही।

सीएम ने गोवा क्रांति दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए कहा, 18 जून 1946 को डॉ राम मनोहर लोहिया और डॉ जुलियाओ मेनेजेस ने पुर्तगाली शासकों द्वारा उत्पीड़न का विरोध करने की पहल की और गोवा के लोगों ने पुर्तगालियों से अपनी मातृभूमि वापस लेने के लिए जन क्रांति शुरू की।

मुख्यमंत्री ने कहा, गोवा क्रांति दिवस का इतिहास पहले से ही कक्षा चार की गोमांतक भाल भारतीय पाठ्यपुस्तक के पाठ्यक्रम में शामिल है। हालांकि, इस इतिहास को अगले शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 11 की इतिहास की किताब (पाठ्यपुस्तक) में भी शामिल किया जाएगा।

सीएम सावंत ने कहा कि डेढ़ माह के भीतर स्वतंत्रता सेनानियों की लंबित पेंशन पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने कहा कि स्वतंत्रता केवल राजनीति तक ही सीमित नहीं है बल्कि सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता भी है।

उन्होंने कहा, हम गर्व से कह सकते हैं कि हमारी प्रणाली दिन-ब-दिन विकसित हो रही है और हमारे भारतीय संविधान को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संविधानों में से एक के रूप में स्वीकार किया जाता है।

पिल्लई ने पुर्तगाली शासन के खिलाफ लड़ने वाले डॉ. राम मनोहर लोहिया और डॉ. जुलियाओ मेनेजेस के योगदान को भी याद किया और कहा कि उनके योगदान का लाभ नई जनरेशन को मिलना चाहिए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।