Home राष्ट्रीय Hospitality and Tourism Sector: इस सेक्टर में उपलब्ध होंगी करोड़ों नौकरी

Hospitality and Tourism Sector: इस सेक्टर में उपलब्ध होंगी करोड़ों नौकरी

17
0
Hospitality and Tourism Sector: Crores of jobs will be available in this sector
Hospitality and Tourism Sector:  देश में रोजगार को हवा मिलने वाली है। सूत्रों से मिली सूचना के मुताबिक आने वाले 5 से 7 साल में हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म सेक्टर को 5 करोड़ रोजगार मिलने वाले हैं। होटल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (HAI) ने कहा- यदि सरकार सहयोग देती है, तो देश में रोजगार बढ़ेगा। करोड़ो में रोजगार उपलब्ध करवाने के लक्ष्य को हासिल करना सम्भव होगा। हम इसका पूर्ण खाखा तैयार कर रहे हैं।
हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को इंडस्ट्री एवं इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेटस से रोजगार के आयाम खुल जाएंगे। टूरिज्म रोजगार को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। अगर यह सेक्टर सही तरीके से काम करता है तो रोजगार सृजित करने में यह सेक्टर सबसे अधिक कारगर साबित हो सकता है। पिछले 2 साल में हायरिंग 271 फीसदी बढ़ी है. भविष्य में 5 करोड़ नौकरियों का टारगेट पूरा किया जा सकता है. इससे साफ पता चलता है कि बिजनेस तेजी से आगे बढ़ रहा है।
थाईलैंड ने टूरिज्म से करीब 2 करोड़, मलेशिया ने 1.5 करोड़ और भारत ने 78 लाख नौकरियां पैदा की हैं। सरकार को टूरिज्म पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यह भारत के लिए बड़ा तमगा है जो विकास के नए द्वार खोल देगा। विकास की नीति में टूरिज्म चार-चाँद लगा सकता है। सरकार को टूरिज्म पर पूर्ण ध्यान देने की आवश्यकता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।