Home राष्ट्रीय PM Modi France Visit: फ्रांस में पीएम मोदी की मौजूदगी में लॉन्च...

PM Modi France Visit: फ्रांस में पीएम मोदी की मौजूदगी में लॉन्च हो सकता है UPI

18
0

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिन की फ्रांस यात्रा पर रवाना हो चुके हैं. जहां वो राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर चर्चा होगी. फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने अपनी यात्रा को कई मायनों में खास बताया और कहा कि दोनों ही देश तमाम क्षेत्रों में एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान फ्रांस के साथ कई अहम रक्षा समझौते भी हो सकते हैं, इसी बीच बताया जा रहा है कि फ्रांस और भारत के बीच यूपीआई को लेकर भी डील पक्की हो सकती है. 

फ्रांस में यूपीआई हो सकता है लॉन्च-
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस और भारत के बीच यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को लेकर बातचीत पिछले लंबे समय से चल रही है. जिसके बाद अब पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान फ्रांस में यूपीआई को लॉन्च किया जा सकता है. साल 2023 में यूपीआई और सिंगापुर के PayNow ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें यूजर्स को देश और देश से बाहर ट्रांजेक्शन की छूट दी गई. अब फ्रांस सरकार भी कुछ ऐसा ही कदम उठा सकती है. इसे लेकर यूपीआई को बनाने वाली एनपीसीआई और फ्रांस की कंपनी लायरा (Lyra) के बीच पिछले एक साल से बातचीत हो रही है. 

अगर फ्रांस में यूपीआई लॉन्च होता है तो ये यूपीआई को अपनाने वाला पहला यूरोपीय देश होगा. बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा और समझौते पर दोनों देश तैयार हुए तो पीएम मोदी की मौजूदगी में ही पेरिस की किसी खास जगह से यूपीआई को फ्रांस में लॉन्च किया जा सकता है.  

पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा का शेड्यूल-
पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रपति मैक्रों, प्रधानमंत्री के सम्मान में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के प्रधानमंत्री और वहां की सीनेट और नेशनल एसेम्बली के अध्यक्षों से मुलाकात का भी कार्यक्रम है. वह फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों, भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ और फ्रांस के गणमान्य लोगों से भी संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रांस की यात्रा पूरी करने के बाद 15 जुलाई को अबू धाबी जाएंगे. इस दौरान राफेल-एम फाइटर जेट्स और स्कॉर्पीन सबमरीन को लेकर फ्रांस से डील हो सकती है. 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।