Home राष्ट्रीय Prime Minister: : भारत का सर्वोच्च नेतृत्व

Prime Minister: : भारत का सर्वोच्च नेतृत्व

14
0
BJP on 95 Lok Sabha seats of 13 states including Madhya Pradesh

भारतीय राजनीति में प्रधानमंत्री की भूमिका महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह सरकार के मुख्य नेता के रूप में कार्य करता है और देश के प्रशासनिक और नैतिक दिशा-निर्देश प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री की भूमिका

प्रधानमंत्री का प्राथमिक दायित्व होता है सरकार के कार्यकाल के दौरान देश के सामाजिक और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना। यह नेता राष्ट्र के हर क्षेत्र में सुधार और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत होता है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्षेत्र

प्रधानमंत्री के कार्यक्षेत्र विस्तार से हर क्षेत्र को समाहित करते हैं। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, कृषि, और पर्यावरण सहित अनेक क्षेत्र शामिल हैं।

प्रधानमंत्री के प्रमुख योजनाएँ

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं ने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनमें से कुछ प्रमुख योजनाएँ जन धन योजना, आयुष्मान भारत योजना, और स्वच्छ भारत अभियान शामिल हैं।

नए दिशानिर्देश

वर्तमान प्रधानमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में नई दिशानिर्देश और योजनाओं की शुरुआत की है। इनमें तकनीकी उन्नति, नारी उत्थान, और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएँ शामिल हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।