Home राष्ट्रीय इन वजहों से होते हैं सड़क हादसे, आज भी बदलें आदत

इन वजहों से होते हैं सड़क हादसे, आज भी बदलें आदत

40
0
Wpmedia Demo

[ad_1]

Road Accident Reasons: हमारा कोई अपना जब सड़क पर वाहन लेकर निकलता है या यात्रा करता है। तो हमारा मन चिंतित रहता है। हम भगवान से बस यही प्रार्थना करते हैं कि वह सुरक्षित अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच जाए। क्योंकि आय दिन हो रहे सड़क हादसो की वजह से हमारा मन व्यथित रहता है। हम सब सोचते रहते हैं कि कहीं हमारे अपने जो यात्रा कर रहे हैं उनके साथ कोई अनहोनी न हो जाए। ले

किन इस सबके बीच एक सवाल जो सभी के मन में भ्रमण करता है कि आखिर इन सड़क हादसों का अमुख कारण क्या है। क्यों सड़क हादसों का आकड़ा बढ़ता जा रहा है। वाहन चालक क्या गलती कर रहा है। वही आज इस लेख में हम सड़क हादसे क्यों होते हैं उसके कुछ प्रमुख कारणों के विषय में जानेंगे। क्योंकि अगर इन चीजों से आप बच गए तो सड़क दुर्घटना की संभावना काफी कम हो जाएगी। 

Advertisement

Full post

जानें सड़क दुर्घटना के अमुख कारण:

ट्रैफिस सिग्नल तोडना:

कई लोगों को अपने गंतव्य स्थल पहुंचने की बड़ी जल्दी होती है। उनको अपने गंतव्य के अलावा अन्य कोई चीज नहीं दिखाई देती और उनकी यह जल्दबाजी उनके लिए समस्या बन जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक 0.5 फीसदी सड़क हादसों का कारण रेड लाइट तोडना है। लोग रेड लाइट का सिग्नल नहीं मानते और उन्हें दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है। 

शराब का सेवन:

शराब के सेवन के बाद व्यक्ति की मानसिक स्थिति संतुलित नहीं रहता है। उसे कुछ भी स्पष्ट नहीं दिखाई देता। वही जब व्यक्ति शराब का सेवन करके कार चलाता है तो दुर्घटना होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। आकड़े के मुताबिक 2.2 फीसदी हादसों का कारण शराब के साथ ड्राइव करना है। यदि आप चाहते हैं आपकी यात्रा सुरक्षित हो तो आपको शराब पीकर ड्राइव करने से बचना चाहिए। 

अधिक स्पीड:

सड़क दुर्घटनाओं का एक कारण अधिक स्पीड में ड्राइव करना भी है। आकड़ों के मुताबिक 77 फीसदी हादसे तेज रफ्तार में वाहन चलाने से होते हैं। आपको अपने करीबियों को सलाह देनी चाहिए कि वह कम रफ़्तार में वाहन चलाएं और सुरक्षित यात्रा करें। 

मोबाइल फोन का उपयोग:

आकड़ों के मुताबिक 1.5 फीसदी हादसे ड्राइव करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने से होते हैं। ड्राइव करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचना चाहिए। क्योंकि मोबाइल चलाते समय आपका ध्यान भटक जाता है और आप दुर्घटना के शिकार होते हैं। 

[ad_2]

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।