Home राष्ट्रीय रूस ने बेलारूस में तैनात किए परमाणु हथियार : पुतिन

रूस ने बेलारूस में तैनात किए परमाणु हथियार : पुतिन

16
0

रूस ने सामरिक परमाणु हथियारों की पहली खेप बेलारूस में तैनात कर दी है, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक मीडिया संगठन के हवाले से यह जानकारी दी। पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में अपने भाषण के दौरान यह टिप्पणी की। बीबीसी ने बताया कि उन्होंने कहा कि वे (सामरिक परमाणु हथियार) केवल तभी इस्तेमाल किए जाएंगे जब रूसी क्षेत्र या राज्य को खतरा होगा। अमेरिकी सरकार का कहना है कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि क्रेमलिन यूक्रेन पर हमला करने के लिए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने पुतिन की टिप्पणियों के बाद कहा, हमें ऐसा कोई संकेत नहीं दिख रहा है कि रूस परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहा है।

ब्रिटिश समाचार प्रसारक ने बताया कि पुतिन ने कहा कि गर्मियों के अंत तक सामरिक परमाणु हथियारों को स्थानांतरित करने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

फोरम के मॉडरेटर द्वारा उन हथियारों के उपयोग की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने उत्तर दिया, हमें पूरी दुनिया को क्यों धमकी देनी चाहिए? मैंने पहले ही कहा है कि रूसी राज्य के लिए खतरा होने की स्थिति में अत्यधिक उपायों का उपयोग संभव है।

सामरिक परमाणु हथियार छोटे हथियार हैं, जो युद्ध के मैदान में या सीमित हमले के लिए उपयोग किए जाते हैं। वे एक विशिष्ट क्षेत्र में दुश्मन के लक्ष्यों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

सबसे छोटा सामरिक परमाणु हथियार एक किलोटन या उससे कम हो सकता है (एक हजार टन विस्फोटक टीएनटी के बराबर उत्पादन)। सबसे बड़े वाले 100 किलोटन जितने बड़े हो सकते हैं। गौरतलब है कि अमेरिका ने 1945 में हिरोशिमा पर जो परमाणु बम गिराया था, वह 15 किलोटन का था।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।